Circle Rates Agra: आगरा में सर्किल रेट न बढ़ाए जाने का फैसला, अब बढ़ सकती है बैनामों की संख्या

डीएम के पास हर दिन के बड़े बैनामों की भेजनी होगी सूची सभी उप निबंधकों को आदेश जारी। 31 जुलाई 2022 तक रेट में नहीं होगा कोई बदलाव एक अगस्त 2017 को लागू हुए थे संशोधित रेट। कई इलाकों में जमीन के बाजार मूल्‍य से कम है सर्किल रेट।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:09 PM (IST)
Circle Rates Agra: आगरा में सर्किल रेट न बढ़ाए जाने का फैसला, अब बढ़ सकती है बैनामों की संख्या
आगरा की सदर तहसील में अब बैनामों के बढ़ने की संभावना है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड संक्रमण के बीच सर्किल रेट में बढ़ोतरी न होने से बैनामों की संख्या बढ़ सकती है। जिले के दस उप निबंधक कार्यालयों में जो भी बड़े बैनामे होंगे। हर दिन इसकी संख्या डीएम कार्यालय में भेजनी होगी। ऐसे बैनामों की गोपनीय जांच कराई जाएगी। वहीं 31 जुलाई 2022 तक सर्किल रेट में कोई बदलाव नहीं होगा। आखिर बार एक अगस्त 2017 को संशोधित रेट लागू हुए थे। इस दौरान दस से 25 फीसद तक शहरी और देहात क्षेत्र के सर्किल रेट में बढ़ोतरी की गई थी। एडीएम वित्त एवं राजस्व योगेंद्र कुमार का कहना है कि सर्किल रेट में बढ़ोतरी का असर बैनामों पर पड़ता है। इससे बैनामों की संख्या में कमी आती है लेकिन फिलहाल रेट में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

यहां तो सर्किल रेट कम और बाजार मूल्य अधिक : दयालबाग हो या फिर कमला नगर के आसपास के क्षेत्र। इन क्षेत्रों में सर्किल रेट 15 से 65 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर है जबकि जमीन का बाजार मूल्य 20 हजार से लेकर 75 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर है। इसी तरह से मधुनगर में सर्किल रेट तीन से दस हजार रुपये है, जबकि बाजार मूल्य पांच से 14 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर है। कुछ यही हाल नगर निगम की सीमा से सटे हुए क्षेत्रों का है। सबसे अधिक तो शास्त्रीपुरम, सिकंदरा, बोदला, बिचपुरी रोड, कालिंदी विहार, कुबेरपुर, बमरौली कटारा, शमसाबाद रोड का सर्किल रेट कम है।

एक माह पूर्व दिया गया था ज्ञापन : अधिवक्ता रवि चौबे का कहना है कि एक माह पूर्व प्रशासनिक अफसरों को सर्किल रेट में बढ़ोतरी न करने को लेकर ज्ञापन दिया गया था।

chat bot
आपका साथी