DEI: दयालबाग शिक्षण संस्थान को UGC से मिली Online डिग्री कार्यक्रम के लिए मंजूरी

दयालबाग शिक्षण संस्थान में ऑनलाइन शुरू होंगे पांच पाठ्यक्रम देश भर में 38 विश्वविद्यालयों में शुरू हो रहे हैं 117 पाठ्यक्रम। संस्थान को नैक से ए प्लस ग्रेड मिल चुका है। एनआइआरएफ से संस्थान को इंजीनियरिंग में 102 और सामान्य श्रेणी में 82 स्थान मिला था।

Prateek GuptaThu, 24 Jun 2021 05:13 PM (IST)
आगरा में दयालबाग शिक्षण संस्‍थान। फाइल फोटो

आगरा, प्रभजोत कौर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के जिन 38 विश्वविद्यालयों को आनलाइन डिग्री कार्यक्रमों की मंजूरी दी है, उनमें ताजनगरी का दयालबाग शिक्षण संस्थान भी शामिल है। अगले सत्र से छात्र संस्थान से स्नातक और परास्नातक के पांच आनलाइन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे।

यूजीसी ने पहले शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए आनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करने के इच्छुक उच्च शिक्षा संस्थानों से आवेदन आमंत्रित किए थे। आवेदन वहीं विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय या डीम्ड विश्वविद्यालय कर सकते थे, जब वे यूजीसी के नियमों के अनुसार एनएएसी (नैक) या एनआईआरएफ रैंकिंग नियमों का पालन करते हों। संस्थान को नैक से ए प्लस ग्रेड मिल चुका है। एनआइआरएफ से संस्थान को इंजीनियरिंग में 102 और सामान्य श्रेणी में 82 स्थान मिला था। यूजीसी से मंजूरी मिलने के बाद अब दयालबाग शिक्षण संस्थान को यूजीसी की अनुमति के बिना भी पूर्ण विकसित आनलाइन कार्यक्रम शुरू कर सकता है। यूजीसी की ओर से जारी की सूची के मुताबिक आनलाइन डिग्री पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले कुल विश्वविद्यालयों में से 15 डीम्ड विश्वविद्यालय हैं, 13 राज्य विश्वविद्यालय, तीन केंद्रीय व तीन निजी विश्वविद्यालय हैं। इन सभी संस्थानों को मिलाकर अभी 171 पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी गई है। संस्थान के अधिकारियों का कहना है कि यूजीसी से अनुमति पत्र अभी प्राप्त नहीं हुआ है। आनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया गया था। अनुमति पत्र मिलते ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

इन पाठ्यक्रमों को मिली मंजूरी

- बैचलर आफ कामर्स (ओनर्स)

- बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

- बैचलर आफ आर्ट्स (ओनर्स)- सोशल साइंस

- मास्टर आफ कामर्स- इंटरनेशनल बिजनेस

- मास्टर आफ आर्ट्स- थियोलॉग

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.