कागारौल में डेंगू और पिनाहट में बुखार पीड़ित की मौत

पिनाहट में अब तक तीन की हो चुकी मौत एक दर्जन से अधिक बीमार

JagranMon, 20 Sep 2021 06:05 AM (IST)
कागारौल में डेंगू और पिनाहट में बुखार पीड़ित की मौत

जागरण टीम, आगरा। देहात अंचल में बीमारी बेकाबू होती जा रही है। पिनाहट में वायरल बुखार और कागारौल में डेंगू मरीज की मौत हुई है। पिनाहट क्षेत्र में बुखार से अब तक तीन की मौत हो चुकी है। वहीं एक दर्जन से अधिक लोग बीमार हैं। उनका उपचार चल रहा है।

पिनाहट: कस्बे के मुहल्ला खिरकिया निवासी पूर्व प्रधान रवि पांडेय के 14 वर्षीय बेटे छोटू को दो दिन पूर्व तेज बुखार आया था। स्वजन ने फतेहाबाद स्थित चिकित्सक से दवा दिलवाई। शनिवार रात छोटू की तबीयत फिर बिगड़ गई। स्वजन उसे शांति मांगलिक अस्पताल ले जा रहे थे, रास्ते में छोटू ने दम तोड़ दिया। इससे पूर्व भावनाथ की ढारि निवासी 13 वर्षीय वीकेश, सूबेदार पुरा निवासी नौ माह की गायत्री की भी बुखार से मौत हो चुकी है। वहीं हुसैनपुरा, भावनाथ की ढारि, जनवेदपुरा, टीकम सिंह पुरा, अनिरुद्ध पुरा, बीधापुरा, सेहा, औंध, बसई भदौरिया में भी कई बीमार हैं। स्वास्थ्य टीम के नहीं पहुंचने के कारण लोगों को झोलाछाप से इलाज कराने को मजबूर होना पड़ रहा है।

कागारौल: नगला माहौर निवासी 13 वर्षीय आर्यन को 10 दिन पहले बुखार आया था। स्वजन ने तेहरा के चिकित्सक से दवाएं लीं लेकिन कोई लाभ नहीं मिला। शनिवार को आर्यन की मौत हो गई। वह कक्षा आठवीं का छात्र था। रविवार को सीएचसी अधीक्षक डा. वीके सोनी के निर्देशन में गांव में शिविर लगाकर मरीजों को दवाएं दी गई। ग्राम प्रधान उदय सिंह ने बताया कि गांव में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया है। पिनाहट की गलियों में गंदगी, सफाई की मांग

जागरण टीम, आगरा। पिनाहट कस्बे मेंबीमारी फैली हुई है। कई घरों में चारपाइया बिछी हुई हैं। ग्रामीणों ने दवा छिड़काव की मांग की गई है। पिनाहट में गली-मुहल्लों में बजबजाती नालियां और घरों से निकलने वाला गंदा पानी खड़ंजे पर भर रहा है। नगर पंचायत कर्मचारियों द्वारा सफाई व्यवस्था नहीं होने के चलते ग्रामीणों ने सवाल उठाए हैं। ग्रामीणों ने नगर पंचायत अध्यक्ष एवं अधिशासी अधिकारी पिनाहट के खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए गली मोहल्लों में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के साथ ही दवा के छिड़काव की मांग की है। मांग करने वालों में कालीचरण, सत्यराम, रामविलास, बंटी, सुरेंद्र अनिल, पिटू शामिल हैं। आरोग्य मेले में 527 मरीजों का किया उपचार

जागरण टीम, आगरा। ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का सीधा लाभ पहुंचाने के लिए रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। तीनों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 527 मरीजों का उपचार किया गया।

पैतीखेड़ा 227, निबोहरा 111, कुतकपुर गुर्जर 189 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों का उपचार किया गया। इसमें परिवार नियोजन के अस्थाई साधन का निश्शुल्क वितरण, बुखार आदि की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, नसबंदी के लिए पंजीकरण, आंखों की जांच, गर्भावस्था, प्रसव कालीन, जन्म पंजीकरण आदि सेवाएं प्रदान की गईं। मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया की स्क्रीनिग की गई। इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डा.एके सिंह, डा. अनुज गांधी, डा. प्रमोद कुशवाहा, डा.प वन, डा. आशा सिंह, डा. योगेश कुमार, डा. जूही हसन, सुनील राठौर, नवीन तिवारी, मनोज शर्मा और आशा कार्यकर्ता रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.