Cyber शातिरों ने लगाया बैंककर्मी को चूना, 11 बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में निकाले 14 हजार Agra News

साइबर सेल में की मामले की शिकायत। आरबीएल बैंक का था क्रेडिट कार्ड।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 05:16 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 05:16 PM (IST)
Cyber शातिरों ने लगाया बैंककर्मी को चूना, 11 बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में निकाले 14 हजार Agra News
Cyber शातिरों ने लगाया बैंककर्मी को चूना, 11 बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में निकाले 14 हजार Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बैंककर्मी के क्रेडिट कार्ड को शातिरों ने निशाना बना लिया। क्रेडिट कार्ड उनके पास ही रखा था और उनके क्रेडिट कार्ड एकाउंट से 11 बार में 14858 रुपये पार हो गए। उन्होंने हरीपर्वत थाना और साइबर सेल में शिकायत की है।

अंकुर शर्मा केनरा बैंक में कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को उनका आरबीएल बैंक का क्रेडिट कार्ड उनके पास था। उन्होंने अपना क्रेडिट कार्ड कभी गूगल पे आदि से नहीं जोड़ा। सोमवार दोपहर दो बजे उनके क्रेडिट कार्ड से पहले एक रुपये के तीन ट्रांजेक्शन हुए। इसके बाद 79 रुपये का एक और 3999 रुपये के दो ट्रांजेक्शन हुए। इसके बाद और ट्रांजेक्शन होते रहे। कुल 11 बार में क्रेडिट कार्ड से रकम पार हो गई। मोबाइल पर एसएमएस आने पर उन्हें इसकी जानकारी हुई। उन्होंने बैंक में मेल से इसकी शिकायत की। इसके बाद हरीपर्वत थाने और साइबर सेल में शिकायत कर दी। इसके बाद अपना कार्ड ब्लॉक करा दिया। अंकुर ने बताया कि उन्होंने जोमेटो को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया था। इसके बाद उनके खाते से 11 बार में रुपये निकले हैं। साइबर सेल प्रभारी अमित कुमार का कहना है कि प्रथमदृष्टया मामला ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने या सर्विस लेने का लग रहा है। अभी जांच की जा रही है। एक बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के बाद कुछ लोग अपने क्रेडिट कार्ड को एड कर देते हैं। इसके बाद गूगल या फेसबुक से कुछ भी सर्विस या प्रोडक्ट परचेज करते हैं तो उसका ऑटोमैटिक क्रेडिट कार्ड से पेमेंट हो जाता है।

ऑनलाइन पेमेंट में बरतें सावधानी

ऑनलाइन पेमेंट आसान है। मगर, इसको करते समय सावधानी की जरूरत है। पेमेंट सुरक्षित तरीके से करके ठगी से बच सकते हैं। किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट या अन्य किसी पेमेंट गेटवे पर अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को सेव न करें। हर बार ट्रांजेक्शन के समय एंट्री करें। इससे भूल या ठगी से बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी