नए स्ट्रेन से री-इन्फेक्शन का खतरा

कोरोना वायरस के ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन से फैल रहा संक्रमण दूसरी लहर में घातक री-इन्फेक्शन महिला मरीज की मौत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 09:30 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 09:30 PM (IST)
नए स्ट्रेन से री-इन्फेक्शन का खतरा
नए स्ट्रेन से री-इन्फेक्शन का खतरा

आगरा,जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर में 30 दिन में महिला मरीज दूसरी बार संक्रमित हो गई। कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ब्लैक फंगस के लक्षण मिलने पर उन्हें निजी कोविड हास्पिटल से एसएन मेडिकल कालेज में शिफ्ट कराया गया था। यहां रिपोर्ट दोबारा पाजिटिव आई, इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई।

शाहगंज निवासी 65 वर्षीय महिला मरीज को कोरोना संक्रमित होने पर 19 अप्रैल को साकेत हास्पिटल में भर्ती कराया गया। उनकी 12 मई को रिपोर्ट निगेटिव आ गई, मगर सांस लेने में परेशानी होने पर हास्पिटल में ही भर्ती रखा गया। आंख की रोशनी कम होने के साथ चेहरे की एक तरफ की नस डैमेज होने पर 18 मई को एसएन मेडिकल कालेज में शिफ्ट कर दिया। यहां ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) डायग्नोज हुआ। उनकी कोरोना की ट्रू नेट से जांच कराई गई, रिपोर्ट पाजिटिव आई। इस पर सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया। यह रिपोर्ट भी पाजिटिव आई। कोविड हास्पिटल में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया, 25 मई को मौत हो गई।

एसएन मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग के प्रो. मनीष बंसल ने बताया कि कोरोना वायरस के कई स्ट्रेन हैं। यहां ब्रिटेन और दक्षिणी अफ्रीकी स्ट्रेन भी मिल चुका है। ऐसे में मरीज एक स्ट्रेन से ठीक होने के बाद दूसरे स्ट्रेन से भी संक्रमित हो सकता है। दो स्ट्रेन से संक्रमित होने पर प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इस केस में भी यही देखने को मिला, प्रतिरोधक क्षमता शून्य हो चुकी थी। ब्लैक फंगस सहित अन्य संक्रमण भी हो गए थे। एसएन में सतर्कता, निगेटिव होते ही पोस्ट कोविड वार्ड में शिफ्ट

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से री इन्फेक्शन का मामला सामने आने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। कोरोना हास्पिटल में भर्ती मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आते ही पोस्ट कोविड वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है। जिससे दोबारा संक्रमित होने का खतरा न रहे। कोरोना की पहली लहर में भी हुआ री इन्फेक्शन

कोरोना की पहली लहर में एसएन के डाक्टर, जूनियर डाक्टर और कैंसर मरीज को री इन्फेक्शन हुआ था। इनकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद दोबारा संक्रमित हो गए थे।

chat bot
आपका साथी