CoronaVaccine: आज बिना पूर्व पंजीकरण के लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन, 70 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन के अवसर पर मनाया जा रहा है टीका उत्‍सव। शहर और देहात में बनाए गए 420 केंद्र। सुबह 10 बजे से लगाई जानी शुरू हुई वैक्‍सीन। 20 सितंबर को फिर होगा टीका उत्‍सव का आयोजन। लगाई जाएंगी एक लाख वैक्‍सीन।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:13 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:13 AM (IST)
CoronaVaccine: आज बिना पूर्व पंजीकरण के लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन, 70 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
आगरा में आज बिना पंजीकरण 70 हजार लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज शुक्रवार को बिना पूर्व पंजीकरण के लगवा सकते हैं। इसके लिए आगरा शहर और देहात में 420 केंद्र बनाए गए हैं। आधार कार्ड और मोबाइल लेकर केंद्र पर पहुंच जाएं, वैक्सीन लग जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन के अवसर पर वैक्सीन के लिए टीका उत्सव मनाया जा रहा है,ऐसे में शुक्रवार को देहात के 318 और शहर के 102 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है। सुबह 10 बजे से वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एसके वर्मन ने बताया कि अपने पास के केंद्र पर आधार कार्ड और मोबाइल लेकर पहुंच जाएं, केंद्र पर ही पंजीकरण किया जाएगा, इसके बाद वैक्सीन लगा दी जाएगी। वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगवा सकते हैं।

16 जनवरी से वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले में 18 से अधिक उम्र के 32 लाख लोग हैं, इन सभी को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जानी है। अभी तक 22 लाख वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा एसके वर्मन ने बताया कि 18 लाख लोगों के वैक्सीन की पहली डोज ही लगी है। जबकि चार लाख लोगों के वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। सिकंदरा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवाने आए 28 वर्षीय विष्णु ने बताया कि उन्होंने कोरोना की सुरक्षा के लिए कोविड टीके की पहली डोज लगवा ली है। 32 वर्षीय राहुल सिंह ने बताया कि उन्होंने कोविड टीके की दूसरी डोज लगवा ली है। अब उनका टीकाकरण पूर्ण हो गया है।

टीका लगवाने के बाद भी करें बचाव

- टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनें।

- शारीरिक दूरी का पालन करें।

- हाथों को साबुन-पानी या सेनेटाइजर से साफ करते रहें।

20 ​सितंबर को एक लाख लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

वहीं, 20 सितंबर को दोबारा टीका उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन के लिए शहर और देहात के 420 केंद्रों पर एक लाख वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटा है।

chat bot
आपका साथी