कोरोना बढ़ा रहा मधुमेह रोगियों का शुगर, हो रहा घातक

कोरोना से बचाव के लिए डाक्टर ने दिए सुझाव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 09:22 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 09:22 PM (IST)
कोरोना बढ़ा रहा मधुमेह रोगियों का शुगर, हो रहा घातक
कोरोना बढ़ा रहा मधुमेह रोगियों का शुगर, हो रहा घातक

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में मधुमेह रोगी विशेष ध्यान रखें। मधुमेह रोगियों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है। मधुमेह रोगियों में कोरोना संक्रमण शुगर का स्तर बढ़ा रहा है और घातक हो रहा है। गुरुवार को दैनिक जागरण के हेलो डाक्टर कार्यक्रम में एसएन मेडिकल कालेज के डा. मनीष बंसल ने सवालों के जवाब दिए। सवाल : मुझे मधुमेह है, कोरोना से कैसे बचें।

पुरुषोत्तम वर्मा, प्रियका सिंह, राजेश कुमार जवाब : मधुमेह रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में मधुमेह रोगियों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक है। इससे बचने के लिए 45 से अधिक उम्र है तो वैक्सीन लगवा लें। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें। कम से कम लोगों से मिलें, भीड़वाले क्षेत्रों में न जाएं। सवाल : क्या कोरोना संक्रमित होने पर मधुमेह रोगियों को ज्यादा खतरा हो सकता है।

आरडी शर्मा, योगेश वर्मा जवाब: मधुमेह रोगियों के कोरोना संक्रमित होने पर शुगर का स्तर अनियंत्रित होने के साथ ही डायबिटिक कीटोएसिडोसिस की समस्या देखने को मिल रही है। इसलिए ज्यादा घातक है। सवाल : सर्दी- जुकाम और बुखार है। सिर में दर्द भी हो रहा है। यह कोरोना के लक्षण तो नहीं हैं।

राम अवतार, हिमांशु, दीपक, सौरभ शर्मा जवाब : मौसम बदलने से भी जुकाम और बुखार की समस्या बढ़ी है। तीन दिन बाद भी बुखार रहता है, शरीर में टूटन है तो डाक्टर से परामर्श ले लें। जांच करा लें, इससे पता चल जाएगा। साथ ही परिवार में कोई और संक्रमित न हो, इसलिए घर में भी मास्क लगाकर रहें। सवाल : उम्र 82 है, सुबह के समय पेट में दर्द होता है।

कन्हैयालाल अग्रवाल जवाब : इस उम्र में प्रोस्टेट की समस्या हो जाती है। इससे पेशाब में समस्या आती है, सुबह के समय पेशाब की मात्रा अधिक होने पर पेट में दर्द होने लगता है। डाक्टर से परामर्श ले लें। सवाल : चर्म रोग होने पर स्टेरॉयड थैरेपी ली थी, क्या वैक्सीन लगवा सकते हैं।

जसवीर सिंह अरोड़ा जवाब : आपको कोई एलर्जी है तो उसका जिक्र वैक्सीन लगवाने के लिए फार्म भरते समय जरूर करें। वैक्सीन केंद्र पर बता दिया जाएगा कि वैक्सीन लगवा सकते हैं या नहीं। स्टेरायड ले रहे हैं तो वैक्सीन लगवा सकते हैं।

जागरण के सवाल

सवाल : कोरोना की दूसरी लहर में मधुमेह और हृदय रोगी क्या सावधानी बरतें। जवाब : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें। मधुमेह रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, इन मरीजों में संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। संक्रमित होने पर कोरोना ज्यादा घातक हो सकता है। सवाल : कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण और इलाज क्या है ?

जवाब : अभी नए स्ट्रेन पर स्टडी चल रही है। कोरोना मरीजों की तीन कैटेगरी हैं, मामूली लक्षण वाले मरीजों में मल्टीविटामिन और पैरासीटामोल दी जाती है। दूसरी कैटेगरी के मरीजों में रेमडेसिवीर सहित कुछ दवाएं और आक्सीजन दी जाती है। गंभीर मरीजों में आक्सीजन के साथ ही एंटीबायोटिक, स्टेरायड सहित अन्य दवा दी जाती है। सवाल : कोरोना का संक्रमण तेजी से क्यों फैल रहा है ?

जवाब : अभी कुछ स्टडी में सामने आया है कि कोरोना का नया स्ट्रेन दो से तीन गुना ज्यादा तेजी से फैल रहा है। इसके साथ ही कोरोना का पुराना स्ट्रेन भी लोगों को संक्रमित करने लगा है। इससे कोरोना की चेन बन रही है और संक्रमण कई गुना बढ़ गया है। सवाल : वैक्सीन लगवाने से क्या कोरोना से बच जाएंगे। यह क्यों जरूरी है। जवाब : वैक्सीन एक सुरक्षा कवच है। वैक्सीन की दो डोज लगने के 14 दिन बाद एंटीबाडीज बनेंगी। ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा लेते हैं तो कोरोना की नई चेन नहीं बनेगी। शरीर में पहले से कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबाडीज हैं, ऐसे में संक्रमित होते हैं तो मामूली लक्षण आएंगे। सवाल : कोरोना के केस बढ़ने से लोग दहशत में हैं और जांच नहीं करा रहे हैं। जवाब : कोरोना से दहशत में आने की जरूरत नहीं है। दो से तीन फीसद कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है। इसमें भी बुजुर्ग और अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज अधिक हैं। कोरोना से घबराएं नहीं और जांच जरूर करा लें, जिससे घर के बुजुर्ग संक्रमित होने से बच जाएं।

प्रोफाइल

डा. मनीष बंसल, मेडिसिन डिपार्टमेंट, एसएन मेडिकल कालेज एमबीबीएस 1992 एसएन मेडिकल कालेज

एमडी 2000 एसएन मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी