मास्क और सैनिटाइजर के साथ भाप भी ले रहे पुलिसकर्मी

थानों में लगाए गए स्टीम इन्हेलर ड्यूटी के बाद लेते हैं भाप ईदगाह फायर स्टेशन में कुकर में पाइप फिट करके बनाई जुगाड़

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 10:00 PM (IST)
मास्क और सैनिटाइजर के साथ भाप भी ले रहे पुलिसकर्मी
मास्क और सैनिटाइजर के साथ भाप भी ले रहे पुलिसकर्मी

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के दौर में खाकी वाले मैदान में हैं। संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में खुद को बचाने के लिए वे मास्क और सैनिटाइजर के साथ ही नियमित रूप से भाप भी ले रहे हैं। सभी थानों में इसके लिए इंतजाम किए गए हैं। साथ ही फायर स्टेशन में भाप लेने को कुकर और पाइप फिट करके जुगाड़ बनाई गई है।

कोरोना संक्रमण से बचने को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही भाप को भी महत्व दिया जा रहा है। आइजी नवीन अरोरा ने बताया कि रेंज के सभी थानों में पुलिसकर्मियों के भाप लेने के लिए इंतजाम किए गए हैं। थानों में चार से पांच स्टीम इन्हेलर रखवाए गए हैं। ड्यूटी पर जाने से पहले और बाद में पुलिसकर्मी इनसे भाप लेते हैं। ईदगाह फायर स्टेशन में भाप लेने को दस लीटर के कुकर में प्लास्टिक के पाइप फिट करके जुगाड़ बनाई गई है। कुकर को पानी भरकर गैस चूल्हे पर रख दिया जाता है। इसके बाद कुकर में बनने वाली भाप पाइप से निकलती है।इससे पुलिसकर्मी खड़े होकर आसानी से भाप ले लेते हैं। कई थानों में भी इसी तरह की व्यवस्था की गई है।सभी पुलिसकर्मियों को नियमित रूप से भाप लेने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही ड्यूटी पर निकलते समय मास्क, ग्लव्स, फेस सील्ड और सैनिटाइजर साथ रखने के निर्देश दिए हैं। सभी इसका पालन कर रहे हैं।

लगातार बंदी से ही टूटेगी संक्रमण की चैन : कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश में साप्ताहिक बंदी दो दिन बढ़ाने के निर्णय का व्यापारी संगठनों ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि बाजार बंदी से ही कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सकेगा। व्यापारियों का कहना है कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए जरूरी है कि संक्रमण की रफ्तार को थामा जाए। यह तभी संभव है, जब लोग घरों में रहें। व्यापार संगठन के मीडिया प्रभारी मेघराज दियालानी ने बताया कि बड़ी संख्या में व्यापारी वर्ग भी संक्रमण का शिकार है। तमाम कारोबारी या तो घरों में एकांतवास में हैं या अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। पिछले कुछ दिनों में कई व्यापारियों को कोरोना संक्रमण की वजह से अपनी जान तक गंवानी पड़ी है। व्यापारियों का मानना है कि अपनी और अपने परिवार की जान बजाना पहले जरूरी है, काम-धंधा तो बाद मे भी कर लिया जाएगा। साप्ताहिक बंदी बढ़ाने के निर्णय का व्यापारी नेता और सिधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष जीवत राम करीरा, महामंत्री गागन दास रमानी, उपाध्यक्ष चंद्र प्रकाश सोनी, घनश्याम दास देवनानी, हेमंत भोजवानी, सूर्य प्रकाश, राजकुमार गुरनानी आदि ने स्वागत किया है।

chat bot
आपका साथी