Ambedkar University Agra: संविदा कर्मचारियों ने आंबेडकर विश्वविद्यालय में शुरू किया धरना, ये रखी हैं मांगें

Ambedkar University Agra स्थायी नहीं हुए 67 कर्मचारी मांगी नहीं मानी तो धरना होगा अनिश्चितकालीन। 2001 में हुआ था शासनादेश विश्वविद्यालय ने नहीं किया आदेश का पालन। आरबीएस कालेज के एमएससी एग्रीकल्चर इकोनोमिक्स एंड एग्रीकल्चर एक्सटेंशन में 90 फीसद छात्र फेल हो गए हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:05 PM (IST)
Ambedkar University Agra: संविदा कर्मचारियों ने आंबेडकर विश्वविद्यालय में शुरू किया धरना, ये रखी हैं मांगें
मांगी नहीं मानी तो धरना होगा अनिश्चितकालीन।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में संविदा कर्मचारी स्थायी करने की मांग के साथ सोमवार से धरने पर बैठ गए।मांगे नहीं मानने पर धरना मंगलवार से अनिश्चितकालीन कर दिया जाएगा।

2001 से पहले से विश्वविद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को शासन ने स्थायी करने के आदेश दिए थे, जिसका विश्वविद्यालय ने आज तक पालन नहीं किया है। विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली के विरोध में कई कर्मचारियों ने कोर्ट की शरण भी ली और सफलता भी प्राप्त की। इसके बाद भी विश्वविद्यालय ने उन्हें स्थायी नहीं किया। शासन के निर्देशों पर बनी सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली विनियमितिकरण समिति की सिफारिशें भी प्राप्त हो चुकी हैं, इसके बाद भी विश्वविद्यालय की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया है।

53 कर्मचारियों व 14 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने स्थायी होने की मांग के साथ सोमवार को धरना शुरू किया। कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अखिलेश चौधरी का कहना है कि अगर विश्वविद्यालय ने मांगे नहीं मानी तो मंगलवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू होगा और पूरे विश्वविद्यालय को बंद करा दिया जाएगा। इससे पूर्व संविदा कर्मचारी कई बार अधिकारियों को ज्ञापन दे चुके हैं।विरोध प्रदर्शन भी कर चुके हैं। 

एक विषय में दो साल से फेल हो रहे छात्र

आरबीएस कालेज के एमएससी एग्रीकल्चर इकोनोमिक्स एंड एग्रीकल्चर एक्सटेंशन में 90 फीसद छात्र फेल हो गए हैं। यह पहली बार नहीं हुआ है बल्कि लगातार दो साल से छात्र इसी विषय में फेल हो रहे हैं।परिणाम की जांच कराने की मांग के साथ छात्र सोमवार को विश्वविद्यालय पहुंचे और प्रदर्शन किया। परीक्षा नियंत्रक को ज्ञापन सौंपा और परिणाम सही कराने की भी मांग की।

छात्रों ने परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि दोनों ब्रांच के छात्र एक ही पेपर में फेल हो रहे हैं।सभी छात्र स्टेटिकल मैथर्ड यानी एक प्रारूप में फेल हुए हैं।छात्रों ने सोमवार को परीक्षा नियंत्रक का र्यालय के बार प्रदर्शन किया।उनकी मांग है कि परिणाम की जांच कराई जाए और परिणाम ही किया जाए क्योंकि अन्य विषयों में छात्रों के अंक अच्छे आए हैं। सपा छात्र सभा के विश्वविद्यालय अध्यक्ष अनुराग आर्य के अनुसार गड़बड़ी विश्वविद्यालय स्तर पर हुई है।विश्वविद्यालय अगर समय से परिणाम सही नहीं करता तो छात्रों के हित में धरना दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी