सेवा समझकर की शिक्षा सेवा, शिक्षक दिवस पर मिला मुख्यमंत्री पुरस्कार, आगरा की हस्तियां सम्‍मानित

खंदारी स्थित श्रीराम-कृष्ण इंटर कालेज के प्रधानाचार्य सोमदेव सारस्वत को मिला मुख्यमंत्री पुरस्कार। शिक्षा के साथ सामाजिक क्षेत्र में भी निभाते हैं सक्रिय भागीदारी। प्रील्‍यूड पब्लिक स्‍कूल के निदेशक डा. सुशील गुप्‍ता उत्‍तर प्रदेश अनमोल रत्‍न अवार्ड से नवाजे गए।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 09:57 AM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 09:57 AM (IST)
सेवा समझकर की शिक्षा सेवा, शिक्षक दिवस पर मिला मुख्यमंत्री पुरस्कार, आगरा की हस्तियां सम्‍मानित
लखनऊ में डा. सुशील गुप्‍ता को सम्‍मानित करते केंद्रीय मंत्री नारायण राणे।

आगरा, जागरण संवाददाता। शिक्षा व्यापार नहीं, सेवा कार्य है। पिताजी से मिले इन संस्कारों को वित्तविहीन विद्यालय होने के बाद भी पूरी शिद्दत से अपनाया। जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को कम से कम फीस में बेहतर शिक्षा दी। विद्यार्थियों को बिना परीक्षक नकल विहीन परीक्षा देने के लिए प्रेरित किया। कोशिश है यह सिलसिला आगे भी ऐसे ही चलता रहे। मुख्यमंत्री पुरस्कार मिलने के बाद यह बातें खंदारी स्थित श्रीराम-कृष्ण इंटर कालेज के प्रधानाचार्य सोमदेव सारस्वत ने कहीं।

रविवार को शिक्षक दिवस पर लखनऊ में हुए कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा व राज्यमंत्री गुलाबदेवी ने उन्हें मुख्यमंत्री पुरस्कार व प्रश्स्ति-पत्र प्रदान किया। इस उपलब्धि से वह बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने सफलता का श्रेय पिता डा. विष्णु देव शर्मा, बड़े भाई एनडी शर्मा व माधव सारस्वत, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक डा. मुकेश अग्रवाल, परिवार, दोस्त और साथियों को दिया। बता दें कि प्रधानाचार्य सोमदेव सारस्वत को यह पुरस्कार उनके उत्कृष्ट शिक्षण और सेवा कार्यों के चलते वर्ष 2020 में दिया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते उक्त वर्ष आयोजन नहीं हो पाया, जिस कारण इस वर्ष उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने उन्हें यह अवार्ड प्रदान किया।

समाजसेवा में भी हैं सक्रिय

प्रधानाचार्य सोमदेव सारस्वत समाजसेवा के क्षेत्र में भी बेहद सक्रिय हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई के साथ वह पौधारोपण, स्वच्छता अभियान व यातायात जागरूकता अभियान चला चुके हैं। उन्होंने बिचपुरी रेलवे स्टेशन को भी गोद लिया हुआ है। वह जिला रेलवे परामर्शदात्री समिति के सदस्य और भारत विकास परिषद के प्रांतीय वित्त सचिव की भी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। कई सामाजिक प्रकल्पों में भी सक्रिय हैं।

प्रील्‍यूड के निदेशक डा. गुप्‍ता भी सम्‍मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित समारोह में प्रील्‍यूड पब्लिक स्‍कूल आगरा के निदेशक डा. सुशील गुप्‍ता को उत्‍तर प्रदेश के अनमोल रत्‍न अवार्ड से नवाजा गया। डा. गुप्‍ता को यह सम्‍मान एमएसएमई के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने प्रदान किया है।

chat bot
आपका साथी