बिचौला और रसूलपुर गांव में उम्मीद का टीकाकरण

फतेहाबाद के गांव बिचौला और रसूलपुर में 100 फीसद टीकाकरण दोनों ग्राम पंचायतों में उत्सव का माहौल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:05 AM (IST)
बिचौला और रसूलपुर गांव में उम्मीद का टीकाकरण
बिचौला और रसूलपुर गांव में उम्मीद का टीकाकरण

मुन्नालाल शर्मा, फतेहाबाद। ये मिसाल है जागरूकता की। परिणाम है घर-घर दस्तक देने का। ब्लाक फतेहाबाद की ग्राम पंचायत बिचौला और रसूलपुर में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो गया है। इसके लिए विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीमो ने पिछले तीन दिनों से डेरा जमा लिया गया था। जिसकी मानीटरिग उपजिलाधिकारी द्वारा की गई। शनिवार की शाम दोनों गांवों में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन होने पर दोनों ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों मे उत्साह और उमंग की लहर दौड़ पडी। उत्साह क्यों न हो, उन्होंने कोरोना का कवच जो धारण कर लिया है। रविवार को दोनों ग्राम पंचायतों में कहीं फलों का वितरण कर तो कहीं कीर्तन कर उत्सव मनाया गया।

गांव बिचौला निवासी रमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि उनकी पूरी पंचायत क्षेत्र के लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है। ग्रामवासियो को जागरूक कर दिया गया है कि वे मुंह पर मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करेंगे। ताकि कोरोना की तीसरी लहर यहां प्रवेश नहीं कर सके। ग्रामीण गिर्राज शर्मा ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों ने हमारी ग्राम पंचायत को कोरोना वैक्सीन के शतप्रतिशत कराने के लिए फैसला लिया। ग्राम पंचायत रसूलपुर निवासी गनपति सिंह ने बताया कि हमें उम्मीद नहीं थी कि हमारी ग्राम पंचायत मे पूर्ण वैक्सीनेशन हो सकता है, क्योंकि लोगों मे वैक्सीन को लेकर भ्रम बना हुआ था। लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने लोगों को जागरूक कर एक बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। ऐसे चला अभियान

खंड विकास अधिकारी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक ने इन गांवों के अधिकांश घरों में खुद जाकर लोगों को प्रेरित किया। कोरोना निगरानी समितियों ने भी ग्रामीणों को जागरूक किया। बीते शनिवार की शाम को जब शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो गया, तब कहा गया कि जो भी व्यक्ति वैक्सीनेशन कराने के लिए एक युवक को लाएगा। उसे उपहार स्वरूप 100 रुपये दिए जाएंगे। हालांकि इसके बाद किसी को वैक्सीन नहीं लगाई गई। दोनों ग्राम पंचायतों में दो-दो टीमें बनाकर भेजी गई थीं। स्वास्थ्य विभाग की टीम और ग्रामीणों के सहयोग से यह कार्य पूरा हुआ है।

- मंगल यादव, खंड विकास अधिकारी, फतेहाबाद डीएम, खंड विकास अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के साथ कार्य करने से दोनों ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन संभव हो सका।

- डा. एके सिंह, सीएचसी अधीक्षक, फतेहाबाद रसूलपुर की जनता का आभार प्रकट करती हूं। उन्होंने वैक्सीनेशन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और इसे सफल भी बनाया।

- मंजू देवी, ग्राम प्रधान, रसूलपुर इस अभियान में अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिला। ग्रामीणों ने भी कंधे से कंधा मिलाया तभी अभियान सफल हो सका।

- गुड्डी देवी, ग्राम प्रधान, बिचौला

chat bot
आपका साथी