रोग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने को ले रहे नारियल, आगरा से प्रतिदिन 10 हजार नारियल जा रहे फिरोजाबाद

सिकंदरा मंडी से हो रही आपूर्ति आगरा से ज्यादा फिरोजाबाद में मांग। नारियल की भरपूर आवक हो रही है। एक दिन में तीन से पांच गाड़ी तक आ जाती हैं। पिछले दिनों से मांग बढ़ी है और फुटकर खरीद करने वाले भी सीधे मंडी आ रहे हैं।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:57 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:57 PM (IST)
रोग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने को ले रहे नारियल, आगरा से प्रतिदिन 10 हजार नारियल जा रहे फिरोजाबाद
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग पी रहे नारियल पानी।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का संक्रमण अभी थमा नहीं है और डेंगू भी पैर पसार रहा है। फल, सूखे मेवे और दूसरी चीजों का उपयोग कर लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने योग को भी जीवन का हिस्सा बना लिया है। सिकंदरा मंडी में फलों की भरपूर मांग है तो नारियल को भी प्राथमिकता दी जा रही है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण के साथ ही विटामिन सी, प्रोटीन की प्रचुर मात्रा भी होती है। इसलिए नारियल का कारोबार बढ़ गया है। प्रतिदिन 40 हजार से अधिक नारियल मंडी में आ रहे हैं, जो आगरा और आस-पास के क्षेत्र को उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में पहले 15 से 20 हजार नारियल प्रतिदिन आते थे। कभी-कभी दो से तीन दिन में ही आवक हो पाती थी, लेकिन वर्तमान में पूरे दिन नारियल के ट्रक मंडी में उतरते देखे जा सकते हैं। ट्रक में से 10 से 20 पीस के नारियल के कट्टे मंडी में पूरे दिन पल्लेदार तैयार करते रहते हैं, जिनको आगरा सहित आस-पास के क्षेत्र में भेजा जाता है। डेंगू के प्रकोप के कारण आगरा से अधिक नारियल की मांग फिरोजाबाद में है। आठ से 10 हजार पीस नारियल प्रतिदिन फिरोजाबाद जा रहा है। थोक विक्रेता गजेंद्र सिसौदिया ने बताया कि नारियल की भरपूर आवक हो रही है। एक दिन में तीन से पांच गाड़ी तक आ जाती हैं। पिछले दिनों से मांग बढ़ी है और फुटकर खरीद करने वाले भी सीधे मंडी आ रहे हैं। थोक विक्रेता जमील ने बताया कि थोक में दाम पिछले दिनों तक 36 रुपये प्रति पीस था, जो अब 40 से 45 रुपये प्रति पीस हो गया है। वहीं फुटकर विक्रेता जमकर मनमानी कर रहे हैं। गत दिनों तक मंडी से लाने के बाद 10 रुपये प्रति पीस अतिरिक्त में नारियल फुटकर में उपलब्ध कराया जाता था। वर्तमान में दाम प्रति पीस 60 से 70 रुपये कर दिया है। वहीं कुछ तो मनमाने दाम वसूल रहे हैं।

ये हैं गुण

-रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी होता है।

-हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

-विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

-प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है।

-हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में उपयोगी होता है।

chat bot
आपका साथी