आगरा में गूंजेगी शहनाई, म‍िलेंगे 1100 द‍िल, CM Yogi देंगे आर्शीवाद

उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की 1100 बेटियों का विवाह होगा। मंडल के चारों ज‍िलों में इस आयोजन के ल‍िए पंजीकरण हुए है। 2019 में भी विभाग ने आयोजन में 1100 बेटियों की शादी कराई थी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 04:30 PM (IST)
आगरा में गूंजेगी शहनाई, म‍िलेंगे 1100 द‍िल, CM Yogi देंगे आर्शीवाद
कोठी मीना बाजार मैदान में 12 द‍िसंबर को सुबह से शाम तक शहनाई गूंजेगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी के कोठी मीना बाजार मैदान में 12 द‍िसंबर को सुबह से शाम तक शहनाई गूंजेगी। 1100 द‍िल एक दूजे के होंगे। स्‍वयं मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ व श्रम मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य वर-वधू को आर्शीवाद देंगे।

उप श्रमायुक्त धर्मेंद्र कुमार सिंह की माने तो उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की 1100 बेटियों का विवाह होगा। मंडल के चारों ज‍िलों में इस आयोजन के ल‍िए पंजीकरण हुए है। लड़की की उम्र 18 वर्ष और लड़के की 21 वर्ष का होना अनिवार्य है। योजना में शादी से पहले वर-वधु को पांच-पांच हजार रुपये पोशाक खरीदने के लिए और 65 हजार रुपये विवाह के बाद श्रमिक के बैंक खाते में भेजे जाएंगे। बता दें कि वर्ष 2019 में भी विभाग ने आयोजन में 1100 बेटियों की शादी कराई थी, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकर नवयुगलों को आशीर्वाद दिया था।

कराएं पंजीकरण

नोडल अधिकारी व सहायक श्रमायुक्त पल्लवी अग्रवाल ने बताया कि सामूहिक विवाह के लिए आवेदन में निर्माण श्रमिक का पंजीयन प्रमाण-पत्र, श्रमिक व वर-वधु का आधार कार्ड, श्रमिक की बैंक पासबुक, वर की उम्र का प्रमाण-पत्र, परिवार रजिस्टर, राशन कार्ड, सहमति पत्र, वर-वधु के पासपोर्ट साइज पांच-पांच फोटो, कार्य का प्रमाण पत्र या स्वघोषणा पत्र आदि की जरूरत होगी।

देंगे दो हजार साइकिल

आयोजन में संत रविदास शिक्षा सहायता योजना अंतर्गत निर्माण श्रमिकों के कक्षा नौवीं से 12वीं पास पुत्र-पुत्रियों को दो हजार साइकिल दी जाएंगी। आवेदन के साथ श्रमिक का पंजीयन प्रमाण-पत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पुत्र-पुत्री के नौवीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं पास होने की विद्यालय से प्रमाणित अंकतालिका, अगली कक्षा में प्रवेश व जमा शुल्क की रसीद, अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र विद्यालय से प्रमाणित, आवेदन पत्र पर श्रमिक एवं पुत्र-पुत्री के फोटो प्रधानाचार्य से अभिप्रमाणित, कार्य का प्रमाण-पत्र व स्वघोषणा पत्र देना होगा। योग्य व पात्र निर्माण श्रमिक गार्डन रोड स्थित उप श्रमायुक्त कार्यालय आवेदन कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी