Taj Mahal: तीसरे दिन भी बिगड़ा पर्यटकों का मूड, ताज की राह में दिख रहा कूड़ा ही कूड़ा

Taj Mahal नहीं उठा ताज के पास से कूड़ा ठप रही दो किमी के दायरे में सफाई व्यवस्था। 6 माह से वेतन भुगतान न होने से नाराज भारतीय विकास ग्रुप के सफाई कर्मचारियों ने कार्य नहीं किया। कर्मचारियों का कहना है बिना वेतन के भुगतान के वह कार्य नहीं करेंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 09:45 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:45 AM (IST)
Taj Mahal: तीसरे दिन भी बिगड़ा पर्यटकों का मूड, ताज की राह में दिख रहा कूड़ा ही कूड़ा
नहीं उठा ताज के पास से कूड़ा, ठप रही दो किमी के दायरे में सफाई व्यवस्था।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल के दो किलोमीटर के दायरे में तीसरे दिन गुरुवार को भी सफाई कार्य ठप रहा। 6 माह से वेतन भुगतान न होने से नाराज भारतीय विकास ग्रुप के सफाई कर्मचारियों ने कार्य नहीं किया। कर्मचारियों का कहना है कि बिना वेतन के भुगतान के वह कार्य नहीं करेंगे। 2 साल पूर्व नगर निगम और विकास ग्रुप के बीच समझौता हुआ था जिसके तहत ताजमहल के 2 किलोमीटर के क्षेत्र में सफाई का ठेका विकास ग्रुप को दिया गया था।ताजमहल के 2 किलोमीटर के क्षेत्र में हर दिन 15 टन कूड़ा निकलता है। गुरुवार को तीसरे दिन कूड़ा ना उठने से अब तक कुल 45 टन कूड़ा सड़कों और गलियों में डंप है। जिलाधिकारी  प्रभु एन सिंह ने आगरा विकास प्राधिकरण को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया था जिसके तहत भारतीय विकास ग्रुप को पथकर निधि से बकाया डेढ़ करोड़ रुपए की धनराशि का भुगतान करना था । 135 कर्मचारियों के वेतन पर हर माह  26 लाख रुपये खर्च होता है।

गुरुवार को भी कर्मचारी एकत्रित हुए और वेतन की मांग पर अड़ गए। कर्मचारियों का कहना है कि वेतन न मिलने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उधार पैसा लेकर घर चलाना पड़ रहा है। वेतन के लिए लगातार आश्वासन ही मिल रहे हैं, ऐसे में वह कार्य नहीं कर सकते हैं। भारतीय विकास ग्रुप के एक अधिकारी ने बताया कि डेढ़ करोड़ रुपए का बिल बनाकर नगर निगम प्रशासन को भेज दिया गया है। नगर निगम प्रशासन ने यह बिल आगरा विकास प्राधिकरण को भेजा है, क्योंकि पथकर निधि से भुगतान होना है, ऐसे में भुगतान की जिम्मेदारी प्राधिकरण पर है। उन्होंने कहा कि सुबह सफाई कार्य बंद रहा है, उधर नगर निगम प्रशासन अपने स्तर से सफाई कार्य करा रहा है। इसके लिए कर्मचारियों को लगाया गया है। आगरा विकास प्राधिकरण के सचिव राजेंद्र प्रसाद का कहना है कि नगर निगम से भारतीय विकास ग्रुप के बिल भेजे गए हैं। इन बिल का अध्ययन कर लिया गया है। जल्दी भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी