Civil Enclave: बाउंड्री निर्माण में फिर अड़चन, इस वजह से लगा फिर ब्रेक

Civil Enclave वर्ष 2016 में योजना के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू हुआ था जो कि अब अधर में हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 01:50 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 01:50 PM (IST)
Civil Enclave: बाउंड्री निर्माण में फिर अड़चन, इस वजह से लगा फिर ब्रेक
Civil Enclave: बाउंड्री निर्माण में फिर अड़चन, इस वजह से लगा फिर ब्रेक

आगरा, जागरण संवाददाता। सिविल एन्क्लेव निर्माण की अड़चनें दूरी नहीं हो पा रहीं। किसानों की समस्या का समाधान न होने के कारण अब 175 मीटर बाउंड्री के निर्माण पर ब्रेक लग गए हैं। यहां काम शुरू नहीं हो पा रहा।

खेरिया हवाई अड्डे में ही सिविल एन्क्लेव विकसित किया जा रहा है। इसके लिए सदर तहसील के अंतर्गत धनौली, अभयपुरा और बल्हेरा गांव में जमीन का अधिग्रहण किया गया है। लगभग 23 हेक्टेयर जमीन में इस योजना को मूर्त रूप दिया जाना है। मगर, इसके लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो पाई है। वर्ष 2016 में योजना के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू हुआ था, जो कि अब अधर में हैं। दरअसल, कुछ किसान जमीन देने को तैयार नहीं हैं। प्रशासन ने इनके सामने कई विकल्प रखे, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं। हालांकि कुछ किसान राजी हो गए थे लेकिन 15-16 किसान अभी भी प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। इनमें से कुछ किसानों की जमीन बाउंड्री निर्माण के लिए अधिग्रहीत होनी है। अनलॉक वन में बाउंड्री का काम शुरू हुआ था लेकिन 175 मीटर बाउंड्री का काम फिर से रुक गया है।

फैक्ट

2400 मीटर लंबी बाउंड्री होनी है एन्क्लेव की

2225 मीटर बाउंड्री का निर्माण हो चुका है

03 करोड़ रुपये लागत से हो रहा निर्माण कार्य

175 मीटर क्षेत्र में रुका हुआ है फिलहाल कार्य

दो साल में नहीं बन पाई बाउंड्री

बाउंड्री निर्माण कार्य में भी काफी लापरवाही बरती जा रही है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो साल में भी बाउंड्री का काम अधर में हैं। 5 मई 2018 को बाउंड्री निर्माण का कार्य शुरू हुआ था। यह कार्य 5 सितंबर 2018 में ही पूरा होना था। तब से कई बार इसकी तिथि बढ़ चुकी है। बाउंड्री का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है।

लगभग 175 मीटर लंबी बाउंड्री का काम रुका हुआ है। जमीन अधिग्रहण को लेकर अड़चन है। 2200 मीटर से अधिक लंबी का बाउंड्री बनाई जा चुकी है।

- शशिकांत यादव, बाउंड्री निर्माण प्रभारी, पीडब्ल्यूडी  

chat bot
आपका साथी