सीआइएससीई ने स्थगित की टर्म वन बोर्ड परीक्षा

15 सितंबर से आनलाइन होनी थी परीक्षा अपरिहार्य कारण बता बोर्ड ने जारी किया आदेश

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:32 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:32 PM (IST)
सीआइएससीई ने स्थगित की टर्म वन बोर्ड परीक्षा
सीआइएससीई ने स्थगित की टर्म वन बोर्ड परीक्षा

आगरा, जागरण संवाददाता। काउंसिल आफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने 10वीं और 12वीं के पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है। बोर्ड अधिकारियों ने आदेश जारी कर स्कूल प्रधानाचार्यों, विद्यार्थियों और अभिभावकों को यह जानकारी दी।

बोर्ड मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और सचिव गैरी आराथून ने आदेश में बताया कि सीआइएससीई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के शैक्षिक सत्र 2021-22 के पहले टर्म की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। ऐसा अपरिहार्य परिस्थिति के कारण किया गया है, जो हमारे नियंत्रण में नहीं था। संशोधित परीक्षा तिथि जल्द घोषित कर दी जाएगी। पहले टर्म परीक्षा 15 नवंबर से प्रस्तावित थी। इसके लिए बोर्ड ने सितंबर के दूसरे हफ्ते में ही 10वीं और 12वीं के टर्म वन परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया था। स्कूलों की थी पूरी तैयारी

रागेंद्र स्वरूप पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य गुरलीन कौर का कहना है कि 15 नवंबर से प्रस्तावित पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा आनलाइन कराने की पूरी तैयारी थी। लेकिन कुछ तकनीकी आपत्तियां सामने आयी थीं, जिसका निस्तारण बोर्ड स्तर से ही होना था। इसलिए बोर्ड ने फिलहाल परीक्षा टालने का निर्णय लिया है। उम्मीद है, बोर्ड जल्द ही परीक्षा कराएगा। विद्यार्थी हित देखते हुए हमारी मांग है कि परीक्षा आनलाइन नहीं, आफलाइन कराई जाए।

सेंट पीटर्स कालेज के प्रधानाचार्य फादर एंड्रयू मैथ्यू कोरिया का कहना है कि बोर्ड ने पहले टर्म की परीक्षा स्थगित कर दी है। तकनीकी रूप से आनलाइन बोर्ड परीक्षा कराने में कुछ आशंका थी, बोर्ड उनका निस्तारण कर जल्द ही पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा कराएगा। यह है जिले की स्थिति

जिले में सीआइएससीई 10वीं के 16 स्कूल हैं, जिनमें करीब 2600 विद्यार्थी पंजीकृत हैं, वहीं 12वीं के 13 स्कूल हैं, जिनमें 2400 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड पिछले सत्र की परीक्षा रद कर विशेष फार्मूले से परीक्षा परिणाम जारी कर चुका है। सीबीएसई की तर्ज पर इसी वर्ष बोर्ड परीक्षा दो टर्म में कराने की तैयारी थी।

chat bot
आपका साथी