वोटर हेल्पलाइन एप में चेक करिए अपना नाम, आगरा में शुरू होने जा रहा है अभियान

हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी दर्ज कराई जा सकती है एक जनवरी 2022 को 18 साल की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता बन सकते हैं। सात 13 21 और 28 नवंबर को प्रत्येक बूथ पर बीएलओ मिलेंगे जहां फार्म भरकर जमा किया जा सकता है।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:17 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:17 PM (IST)
वोटर हेल्पलाइन एप में चेक करिए अपना नाम, आगरा में शुरू होने जा रहा है अभियान
सात, 13, 21 और 28 नवंबर को प्रत्येक बूथ पर बीएलओ मिलेंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, यह पता करना चाहते हैं तो घर बैठे वोटर हेल्पलाइन एप की मदद से लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं। वहीं, अगर वोटर कार्ड अभी तक बनकर नहीं मिला है तो इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1950 में की जा सकती है।

कलक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बातचीत में डीएम प्रभु एन. सिंह ने बताया कि एक से तीस नंवबर तक मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलेगा। सभी बीएलओ घर-घर जाएंगे और वोटरों का सत्यापन करेंगे। मतदाता सूची में नाम में त्रुटि मिलने पर आनलाइन फार्म भरा जा सकता है। डीएम ने बताया कि एक जनवरी, 2022 को 18 साल की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता बन सकते हैं। सात, 13, 21 और 28 नवंबर को प्रत्येक बूथ पर बीएलओ मिलेंगे जहां फार्म भरकर जमा किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग ने मताधिकार का प्रयोग किए जाने के लिए वोटर हेल्पलाइप एप चालू किया है। इसके माध्यम से मतदाताओं को कई प्रकार की सुविधाएं आनलाइन मिलेंगी। इसमें नए वोटर कार्ड के लिये आवेदन, मतदाता सूची में नाम व पता सुधार, मतदाता पहचान-पत्र को बदलना शामिल है। इसके अतिरिक्त इस एप के माध्यम से मतदाताओं को मतदान केंद्र की भी जानकारी मिलेगी। साथ ही मतदाता विधानसभा/संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशियों से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकता है। एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं, इससे पूर्व डीएम ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने में सहयोग करने के लिए कहा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवर्धन श्रीवास्तव, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी