कालेजों में नहीं रुक रही नकल, आंबेडकर विवि को सचल दल की निगरानी में करानी पड़ी परीक्षा

कासगंज में सचल दल की निगरानी में कराई परीक्षा एटा के दो केंद्रों पर मिली शिकायत। कासगंज में हुए विवाद की जांच रिपोर्ट सौंपी परीक्षा नियंत्रक को। अनियमितताओं की शिकायत पर 17 कालेजों को भेजा गया है नोटिस।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:02 PM (IST)
कालेजों में नहीं रुक रही नकल, आंबेडकर विवि को सचल दल की निगरानी में करानी पड़ी परीक्षा
आंबेडकर विवि से संबंधित एक कालेज में परीक्षा देते छात्र-छात्राएं।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं में गुरुवार को भी कई परीक्षा केंद्रों से नकल की शिकायतें मिलीं। विगत दिवस कासगंज के जिस परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों और केंद्र प्रबंधन के बीच विवाद हुआ था, वहां सचल दल की निगरानी में तीनों पालियों की परीक्षाएं संपन्न कराईं। विवाद की जांच की गई, रिपोर्ट परीक्षा नियंत्रक को दे दी गई है। एटा में भी दो परीक्षा केंद्रों पर नकल की शिकायत मिली थी। 17 कालेजों को नोटिस भेज दिया गया है।

मंगलवार को कासगंज के सिढ़पुरा के श्री शंकर सिंह महाविद्यालय में परीक्षार्थियों और केंद्र प्रबंधन के मध्य विवाद हुआ था। इस मामले का संज्ञान लेते बुधवार को विश्वविद्यालय द्वारा सचल दल की निगरानी में तीनों पालियों की परीक्षाएं कराई गईं। विवाद की जांच भी कर ली गई है, जांच रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में परीक्षा नियंत्रक को सौंप दी गई है, जिस पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। एटा के दो परीक्षा केंद्रों में नकल कराने की शिकायतें परीक्षा नियंत्रक को प्राप्त हुई थीं। सचल दल भेजकर उनकी जांच कराई गई, रिपोर्ट परीक्षा नियंत्रक को सौंप दी गई है।

मिल रही फर्जी सूचनाएं

सचल दल प्रभारी प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि अधिकांश महाविद्यालय प्रतिशोधवश एक दूसरे की शिकायतें परीक्षा नियंत्रक और कुलपति को भेज रहे हैं। विश्वविद्यालय इन शिकायतों की यथासंभव जांच करा रहा है। यदि इनमें सच्चाई पाई जाती है तो विश्वविद्यालय अध्यादेशों और परिनियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

17 कालेजों को भेजे नोटिस

24 जुलाई से शुरू हुई परीक्षा में अब तक जितनी शिकायतें या अनियमितताएं मिली हैं, ऐसे सभी महाविद्यालयों को परीक्षा नियंत्रक स्तर से नोटिस जारी किए जा रहे हैं। महाविद्यालयों का उत्तर प्राप्त करने के बाद ऐसे प्रकरणों को यूएफएम कमेटी में रखा जाएगा और विश्वविद्यालय अध्यादेशों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक द्वारा अब तक 17 कालेजों को नोटिस भेजा जा चुका है।

विश्वविद्यालय की परीक्षाएं उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 के अनुरूप संचालित की जा रही हैं। जैसे-जैसे सचल दलों की आख्या मिलती जा रही है, वैसे ही वैसे अन्य कालेजों को भी निरंतर चेतावनी पत्र जारी किए जाएंगे।अनुचित साधनों के प्रयोग हेतु बनी समिति(यूएफएम) का गठन कर दिया गया है।

- प्रो. आलोक राय, कुलपति, डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय

chat bot
आपका साथी