भक्ति पाठ के साथ हुआ चातुर्मास स्थापना कार्यक्रम

एमडी जैन इंटर कालेज के शांतिसागर सभागार में हुआ कार्यक्रम मुनि प्रणम्य सागर व मुनि चंद्रसागर महाराज ने की चातुर्मास स्थापना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:05 PM (IST)
भक्ति पाठ के साथ हुआ चातुर्मास स्थापना कार्यक्रम
भक्ति पाठ के साथ हुआ चातुर्मास स्थापना कार्यक्रम

आगरा, जागरण संवाददाता। हरीपर्वत स्थित एमडी जैन इंटर कालेज के शांतिसागर सभागार में बुधवार को मुनि प्रणम्य सागर व मुनि चंद्रसागर महाराज द्वारा चातुर्मास स्थापना कार्यक्रम किया गया। उन्होंने विभिन्न भक्तियां पढ़कर चातुर्मास की विधिवत स्थापना की।

इसके बाद मुनि प्रणम्य सागर महाराज ने धर्मसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अहिसा महाव्रत के पालन के लिए जैन साधु चार माह का बंधन स्वीकार करते हुए एक ही स्थान पर रुकते हैं। मुक्ति के लिए भी बंधन जरूरी है। जिस प्रकार मेघों को देख मयूर आनंदित होकर नाचता है, उसी प्रकार चातुर्मास में साधु को अपने बीच देख श्रावक हर्षाते हैं। चातुर्मास स्वकल्याण का अवसर है। मुनि चंद्रसागर ने आचार्य शांतिसागर का संस्मरण सुनाया कि उस समय लाउडस्पीकर नहीं थे, तब आचार्य के चारों और वीर सागर, शिवसागर समेत चार मुनि दर्शकों की तरफ मुख कर बैठते थे। आचार्य जो बोलते थे, वह उसे दोहराते, जिससे चारों ओर बैठे श्रोता आसानी से सुन लेते थे। उसी प्रकार आगरा की विशालता और भक्ति देख आचार्य विद्यासागर ने भी दो तरफ की भीड़ संभालने को दो-दो संघ एक साथ नगर में भेजे हैं, एक तरफ मुनि प्रणम्य सागर महाराज संघ तो दूसरी और मुनि वीर सागर महाराज संघ। शुरुआत प्रदीप जैन, जितेंद्र जैन, राकेश जैन ने की। संचालन मनोज जैन बाकलीवाल ने किया। इस दौरान आगरा दिगंबर जैन परिषद महामंत्री सुनील जैन, गौरव जैन, शिखरचंद जैन, मदनलाल बैनाडा, शुभम जैन आदि मौजूद रहे।

मंगल कलश स्थापना एक को :

सुनील जैन ने बताया कि चातुर्मास मंगल कलश स्थापना का भव्य कार्यक्रम एक अगस्त को दोपहर एक बजे से एमडी जैन इंटर कालेज मैदान में होगी। इसके लिए वाटरप्रूफ पंडाल तैयार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी