Electric Bus in Agra: आगरा को इलेक्ट्रिक बस संचालन का इंतजार, अभी कंडम बसों में होना होगा सवार

Electric Bus in Agra 31 मार्च तक चार्जिंग स्टेशन होना था तैयार अभी 10 फीसद काम भी नही हुआ पूरा। एक अप्रैल से होना था बसों का संचालन। भगवान टाकीज चौराहे से आगरा कैंट स्टेशन तक सिटी बसों का संचालन होता है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:57 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:57 AM (IST)
Electric Bus in Agra: आगरा को इलेक्ट्रिक बस संचालन का इंतजार, अभी कंडम बसों में होना होगा सवार
इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन निर्माण के लिए छह करोड रुपये फंड रिलीज हुआ है!

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रशासनिक लापरवाही की भेंट योजनाएं चढ़ रही हैं। 31 मार्च तक इलेक्ट्रिक बसों के लिए नरायच में प्रस्तावित चार्जिंग स्टेशन का कार्य पूरा होना था, लेकिन 20 मार्च से काम शुरू हुआ है। कार्य को पूरा होने में चार से पांच महीने का समय लगेगा। एक अप्रैल से बसों का संचालन होना था, लेकिन कार्य की धीमी गति के कारण फाइलों में अटका हुआ है।

भगवान टाकीज चौराहे से आगरा कैंट स्टेशन तक सिटी बसों का संचालन होता है। सीएनजी से चलने वाली ये बसें पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। कुल 170 बसों में से तीन दर्जन बसें तो रूट पर चलने लायक ही नहीं है। इन बसों को डिपो में खड़ा कर दिया गया है, जबकि अन्य बसों में से प्रतिदिन 15 से 20 बसें एमजी रोड पर संचालित होती हैं। इन बसों में टूटी सीट, उधड़ा हुआ फर्श और दूसरी खामियां आए दिन हादसों को दावत देती हैं। इनसे निदान, पर्यावरण संरक्षण और सफर को सुहाना बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन एक अप्रैल 2021 से होना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। अभी चार्जिंग स्टेशन का 10 फीसद कार्य भी नही हुआ है।

50 बसें एक साथ होंगी चार्ज

खटारा बसों से निजात के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी मिली हैं, जिनका आठ रूटों पर संचालन होना है। बसों की चार्जिंग के लिए नरायच में चार्जिंग स्टेशन तैयार हो रहा है। यहां एक बार में 50 बसें चार्ज हो सकेंगी।

इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन निर्माण के लिए छह करोड रुपये फंड रिलीज हुआ है, जो कि 50फीसद है। 20 मार्च से कार्य शुरू करा दिया गया है, जो जल्द ही पूरा करा लिया जाएगा।

टीपी शर्मा, परियोजना प्रबंधक

इलेक्ट्रिक बस के ये हैं रूट

- भगवान टाकीज से आगरा कैंट

- दयालबाग से रोहता

- आगरा से फतेहपुरसीकरी

- आगरा से टूंडला

- आगरा कैंट से शिल्पग्राम

- आगरा से खेरागढ़

- आगरा से पिनाहट

- आगरा दर्शन, ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा, चीनी का रोजा, फतेहपुरसीकरी

chat bot
आपका साथी