ताजमहल पार्किंग के निरीक्षण को कल आएगी सीईसी की टीम

पर्यटन विभाग ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी है पेड़ काटने की अनुमति पूर्वी व पश्चिमी गेट पार्किंग का भविष्य सीईसी की रिपोर्ट पर निर्भर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:16 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 06:16 PM (IST)
ताजमहल पार्किंग के निरीक्षण को कल आएगी सीईसी की टीम
ताजमहल पार्किंग के निरीक्षण को कल आएगी सीईसी की टीम

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल की पूर्वी व पश्चिमी गेट पार्किंग के निरीक्षण को सेंट्रल इंपावर्ड कमेटी (सीईसी) की टीम गुरुवार को आगरा आएगी। पर्यटन विभाग ने मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण को 80 पेड़ काटने की अनुमति सुप्रीम कोर्ट से मांगी है। सीईसी की रिपोर्ट पर ताजमहल की पार्किंग का भविष्य निर्भर है।

ताजमहल के पश्चिमी गेट स्थित अमरूद का टीला में मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण को 69 पेड़ और पूर्वी गेट स्थित शिल्पग्राम में निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण को 11 पेड़ काटे जाने हैं। ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) में सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के बगैर पेड़ नहीं काटे जा सकते हैं। पर्यटन विभाग ने दोनों स्थलों पर 80 पेड़ काटने की अनुमति प्राप्त करने को पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। जनवरी के अंतिम सप्ताह में सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए सीईसी को निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए थे। टीम गुरुवार को शिल्पग्राम और अमरूद का टीला का निरीक्षण करेगी।

-----

2016 में शुरू हुआ शिल्पग्राम में काम

शिल्पग्राम में ताज ओरिएंटेशन सेंटर का शिलान्यास जनवरी, 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया था। वर्ष 2017 में प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद प्रोजेक्ट को केवल मल्टीलेवल पार्किंग तक सीमित कर दिया गया था। पूर्व में आर्किटेक्ट ने पेड़ों को डिजाइन में शामिल किया था। काम शुरू होने के बाद उसने 11 पेड़ काटने की आवश्यकता बताई थी। पर्यटन विभाग ने पेड़ों को काटने की अनुमति मांगने को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के सदियों तक संरक्षण को विजन डाक्यूमेंट इसी याचिका पर मांगा था। पर्यटन विभाग को दोबारा याचिका दाखिल करने को कहा गया था।

chat bot
आपका साथी