CBSE: सीबीएसई में मिलेगी 11वीं Class में स्ट्रीम चुनने की चुनौती से आजादी

विषय का बंधन होगा खत्म। विद्यार्थी अपनी पसंद से चुन सकेंगे पसंदीदा विषय। इस बार आंतरिक मूल्यांकन नीति से परिणाम तैयार होने के बाद भी यदि कोई विद्यार्थी फेल घोषित किया जाएगा तो उसे बोर्ड स्तर से होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की इजाजत दी जाएगी।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 08:34 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 08:34 AM (IST)
CBSE: सीबीएसई में मिलेगी 11वीं Class में स्ट्रीम चुनने की चुनौती से आजादी
सीबीएसई अब 11वीं क्‍लास में स्‍ट्रीम चुनने की बाध्‍यता खत्‍म करने जा रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। 11वीं क्‍लास में क्या करें, कौन सी स्ट्रीम चुनेंं, अंक तो ज्यादा हैं, लेकिन इंट्रेस्ट दूसरे विषय में है। 10वीं करने के बाद अमूमन हर विद्यार्थी इन्हीं सवालों से दो-चार होता था। परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों के दबाव में अक्सर विद्यार्थी गलत निर्णय तक कर जाते थे, लेकिन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने उन्हें इस बार इस दुश्वारी से मुक्ति दिला दी है। अब वह अपनी पसंद से कोई भी विषय चुन पाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब तक 10वीं के परिणाम के आधार पर विद्यार्थियों को 11वीं में विज्ञान, कामर्स और कला वर्ग में से कोई एक स्ट्रीम चयन करने की छूट देता था। लेकिन नई शिक्षा नीति इस सत्र से लागू हो गई है, लिहाजा विद्यालयों में अब स्ट्रीट सिस्टम को बंद किया जा रहा है। सीबीएसई ने विद्यालयों को इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार विद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कक्षा 11वीं में विभिन्न स्ट्रीम चयन करने से बचें। विद्यार्थियों को उनकी पसंद के हिसाब से विषय चयन करने में छूट दी जाए। वह गणित, राजनीतिक विज्ञान, भूगोल, जीव विज्ञान, अंग्रेजी या अन्य किसी विषय समूह से पसंदीदा विषय चुन सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने का इंतजार

सीबीएसई 20 जून को 10वीं का परीक्षा परिणाम जारी करेगा। इसके लिए मूल्यांकन नीति जारी कर विद्यालयवार समिति बनाकर विद्यार्थियों के अंक भी मंगवा लिए हैं, जिन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसमें आंतरिक मूल्यांकन (यूनिट टेस्ट, विषयवार टेस्ट व छमाही टेस्ट आदि) के लिए 80 अंक और स्कूल स्तर पर बनी समिति द्वारा फाइनल आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक निर्धारित किए हैं।

फेल विद्यार्थियों भी पढ़ेंगे अगली कक्षा में

आंतरिक मूल्यांकन नीति से परिणाम तैयार होने के बाद भी यदि कोई विद्यार्थी फेल घोषित किया जाएगा, तो उसे बोर्ड स्तर से होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की इजाजत दी जाएगी। हालांकि उसे तब तक कक्षा 11वीं में पढ़ाई करने की भी छूट दी जाएगी। कंपार्टमेंट परीक्षा के बाद उसके अंक बोर्ड पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी