Skill competition: कौशल बढ़ाने का मिलेगा मौका, 19 तक करें आवेदन

Skill competition सीबीएसई कराएगा जूनियर स्किल प्रतियोगिता। कक्षा छठवीं से 12 वीं तक के विद्यार्थी करेंगे अपनी श्रेणियों में प्रतिभाग। जूनियर स्किल्स प्रतियोगिता का आयोजन देशभर के सीबीएसई स्कूलों में किया जाएगा। इसे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप लागू किया गया है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 08:04 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 08:04 AM (IST)
Skill competition: कौशल बढ़ाने का मिलेगा मौका, 19 तक करें आवेदन
कक्षा छठवीं से 12 वीं तक के विद्यार्थी करेंगे अपनी श्रेणियों में प्रतिभाग।

आगरा, जागरण संवाददाता। विद्यार्थियों का कौशल बढ़ाने के लिए प्रयास की शुरूआत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए बोर्ड, नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएसडीसी) के सहयोग से पहली जूनियर स्किल प्रतियोगिता कराने जा रहा है, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों के कौशल को बढ़ावा देकर करियर के विकल्प तलाशने में मदद करना होगा।

इस जूनियर स्किल्स प्रतियोगिता का आयोजन देशभर के सीबीएसई स्कूलों में किया जाएगा। इसे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप लागू किया गया है। इसके माध्यम से विद्यार्थी तेजी से बदलती दुनिया में करियर के ढ़ेरों विकल्प तलाश कर उनमें भविष्य बना पाएंगे। साथ ही व्यवसायिक-कौशल शिक्षा के प्रति रुचि उनकी पैदा होगी। इससे वह कर्म ही पूजा के सिद्धांत को वह ज्यादा बेहतर तरीके से जान पाएंगे। प्रतियोगिता चार चरण में होगी, जिसमें स्क्रीनिंग, क्वालिफाइंग, प्री-नेशनल व नेशनल स्तर पर मुकाबला होगा।

तीन श्रेणियों में करें प्रतिभाग

प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में आनलाइन होगी, जिसमें छठवीं से आठवीं, नौवीं से दसवीं व 11वीं से 12वीं के विद्यार्थी प्रतिहभाग कर पाएंगे। इसमें विद्यार्थियों को वेब टेक्नोलाजी स्किल, मोबाइल रोबोटिक्स, डिजिटल फोटोग्राफी, पेटिंग-डेकोरेटिंग, फैशन एंड टेक्नोलाजी, विजुअल मर्चेडाइजिंग, ग्राफिक डिजाइन, इनोवेशन बिजनेस आइडिया, सोलर एनर्जी, आइटी साफ्टवेयर एंड साल्यूशन स्किल के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

19 फरवरी तक करें आवेदन

प्रतियोगिता के लिए आवेदन करने की शुरुआत हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी है। पहला स्क्रीनिंग राउंड एक मार्च को होगा, जिसका रिजल्ट छह मार्च को घोषित होगा। 24 अप्रैल को चौथा राउंड आयोजित होगा और 25 अप्रैल को इसका रिजल्ट घोषित किया जाएगा। प्रतियोगिता की अधिक जानकारी व प्रतिभाग करने के लिए वर्ल्ड स्किल्स इंडिया डाट को डाट इन/ जूनियर स्किल्स 2021 पर लागइन करें। 

chat bot
आपका साथी