CBSE Results 2021: परीक्षा परिणाम बनाने में सहायता करेगा बोर्ड का पोर्टल, स्कूलों को मिलेगी मदद

सीबीएसई तेजी से लगा है 10वीं-12वीं का परिणाम तैयार करने में। 12वीं के विद्यार्थियों के अंक और जानकारी बोर्ड के पोर्टल पर करनी होंगी अपलोड। इसके लिए सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रबंधकों को एक पत्र भेजा गया है। साथ ही एक हेल्‍प डेस्‍क भी बनाई जा रही है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:42 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:42 AM (IST)
CBSE Results 2021: परीक्षा परिणाम बनाने में सहायता करेगा बोर्ड का पोर्टल, स्कूलों को मिलेगी मदद
सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट घोषित करने की कवायद में जुटा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम मूल्यांकन का फार्मूला घोषित कर आगे की तैयारी की रफ्तार तेज कर दी है। बोर्ड ने अपना एक पोर्टल भी विकसित किया है, जो बोर्ड परीक्षा के अंक मूल्यांकन में स्कूलों की मदद करेगा। इसे सभी स्कूलों को उपलब्ध कराया गया है। स्कूलों की मदद के लिए बोर्ड ने एक पोर्टल भी लांच किया है।

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारियां तेज कर दी है। इसके लिए सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रबंधकों को एक पत्र भेजा गया है, जिसमें स्कूलों से बोर्ड ने अपील की है कि वह निर्धारित टैबुलेशन आफ मार्क्स पालिसी के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट तैयार करने में उनकी मदद करें। बोर्ड ने स्कूलों व रिजल्ट कमेटी को आइटी सिस्टम की मदद से तैयार पोर्टल भी उपलब्ध कराया है, ताकि वह विद्यार्थियों के अंकों का तेजी से मूल्यांकन कर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार कर लें।

बनेगी हेल्प डेस्क

सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है, रिजल्ट जारी होने तक वह प्रत्येक स्कूल के संपर्क में रहेगा, ताकि रिजल्ट से जुड़ी कोई दिक्कत न हो। वहीं 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने में लगे स्कूलों की मदद के लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाने की तैयारी है, जो उनकी शंकाओं का समाधान करेगी।

बोर्ड ने स्कूलों को 12वीं के परिणाम को लेकर जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं, जो इस प्रकार हैं:

- 10वीं की परीक्षा दूसरे बोर्ड से पास करने वाले विद्यार्थियों के सिर्फ थ्योरी के अंक ही जोड़े जाएंगे। स्कूलों को उनकी मार्क्सशीट की साफ्ट-कापी अपने पास रखनी होगी।

- कक्षा 11वीं की वार्षिक परीक्षा के अंकों की साफ्ट-कापी भी स्कूल बोर्ड को उपलब्ध कराएंगे।

- कक्षा 12वीं के प्रस्तावित यूनिट और मिड टर्म टेस्ट के साथ प्री-बोर्ड परीक्षा पर आधारित फाइनल थ्योरी के अंक भी डिजिटल रूप में उपलब्ध कराने होंगे।

- बोर्ड स्कूलों को एक पोर्टल उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों के रोल नंबर, बोर्ड, साल आदि से जुड़ी जानकारियां अपलोड करनी होगी। पोर्टल 21 जून से सक्रिय होगा।

chat bot
आपका साथी