CBSE Board 2021: सीबीएसई ने तय की परिणाम आंकलन नीति, आठ सदस्यीय टीम करेगी मूल्यांकन

CBSE Board 2021 20 अंक मिलेंगे आंतरिक मूल्यांकन से जबकि 80 अंक विभिन्न टैस्ट के आधार पर। प्रधानाचार्य करेंगे आठ सदस्यीय समिति की अध्यक्षता मूल्यांकन पर टीम लगाएगी अंतिम मुहर। बोर्ड ने चार मई से प्रस्तावित परीक्षा को रद करने का फैसला लिया।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 05:22 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 05:22 PM (IST)
CBSE Board 2021: सीबीएसई ने तय की परिणाम आंकलन नीति, आठ सदस्यीय टीम करेगी मूल्यांकन
विभिन्न टैस्‍ट में मिले नंबरों के आधार पर 80 अंक दिए जाएंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण रद हुई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं की परीक्षा के परिणाम को लेकर छाई अनिश्चितता की स्थिति खत्म हो गई है। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के आंकलन की नीति घोषित कर दी है। इसके अंतर्गत बोर्ड हर विषय में आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक देगा, जबकि शैक्षिक सत्र के दौरान हुए विभिन्न टैस्‍ट में मिले नंबरों के आधार पर 80 अंक दिए जाएंगे।

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने 10वीं के परिणाम आंकलन की नीति घोषित कर दी है। इसमें विद्यालयों को सुनिश्चित करना होगा कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में उनके द्वारा दिए गए अंक विद्यार्थी के पिछले प्रदर्शन के अनुरूप हों। परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए विद्यालयों के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय समिति गठित की जाएगी, जो इसका अंतिम निर्धारण करेगी।

पक्षपातपूर्ण व्यवहार पर होगी कार्रवाई

मूल्यांकन में सभी विद्यालयों को पारदर्शी व ईमानदारी पूर्ण व्यवस्था का पालन करना होगा। अनुचित या पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने पर विद्यालय के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

14 हजार विद्यार्थियों के भाग्य का होगा फैसला

परीक्षा परिणाम के लिए आंकलन नीति घोषित होने से अब उम्मीद है कि बोर्ड यह काम मई के महीने में पूरा कर लेगा और जून तक विद्यार्थियों के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि सीबीएसई 10वीं में इस वर्ष 135 विद्यालयों के करीब 14 हजार विद्यार्थी शामिल होने थे। लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने और विद्यार्थियों की जान पर खतरा देखकर बोर्ड ने चार मई से प्रस्तावित परीक्षा को रद करने का फैसला लिया, जबकि 12वीं की परीक्षा पर फैसला जून के पहले हफ्ते में लिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी