सीबीएसई बोर्ड ने दी प्रयोगात्मक कार्यों से राहत

कोविड-19 से उपजे हालात को देखते हुए दी गई है राहत बढ़ेगा विद्यार्थियों की समझ का दायरा बेहतर समझेंगे कान्सेप्ट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 08:00 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 08:00 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड ने दी प्रयोगात्मक कार्यों से राहत
सीबीएसई बोर्ड ने दी प्रयोगात्मक कार्यों से राहत

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड-19 संक्रमण के कारण पिछले दो शैक्षिक सत्र का शिक्षण और परीक्षा बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे में विद्यार्थियों को राहत देने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कई पहल की है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए बोर्ड ने नौवीं और 10वीं के प्रयोगात्मक कार्यों के लिए विकल्प जारी कर दिए हैं।

बोर्ड द्वारा दीपावली से पहले जारी निर्देश में शैक्षिक सत्र 2021-22 में शिक्षकों के पास फेस-टू-फेस इंटरेक्शन के लिए सीमित समय उपलब्धता देखते हुए बोर्ड ने नौवीं व 10वीं कक्षा के लिए टीचर गाइडेड प्रैक्टिकल वर्क की जगह वैकल्पिक प्रयोग तैयार किए हैं। इन प्रयोग को विद्यार्थी घर पर ही मौजूद साधारण वस्तुओं के माध्यम से पूरा कर पाएंगे। लगेगा कान्सेप्ट का पता, समझ होगी बेहतर

कक्षा नौवीं और 10वीं के प्रैक्टिकल वर्क को लेकर बोर्ड सर्कुलर के अनुसार प्रायोगिक कार्यों को कक्षा नौवीं और 10वीं के लिए सत्र 2021-22 में किए जाने वाले सभी लैब आधारित प्रयोगों के लिए समान, सीखने के परिणामों के अनुसार ही तैयार किया गया है। साथ ही, बोर्ड ने अपने एनसीईआरटी लैब मैनुअल से नौवीं की 20 गतिविधियों और 10वीं की 22 गतिविधियों के आधार पर तैयार ऐसे ही प्रैक्टिकल कार्यों की लिस्ट भी जारी कर दी है। विद्यार्थी इनका प्रयोग विज्ञान के कान्सेप्ट का पता लगाने और बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे।

दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध

इस सामग्री को थिक-टैक के माध्यम से प्रदान किया गया है। यह दीक्षा पोर्टल पर भी उपलब्ध है। बोर्ड नोटिस में विद्यार्थियों को आब्जर्वेशन रिकार्ड करने के लिए इन प्रैक्टिकल कार्यों के साथ स्टेप-बाई-स्टेप गाइड, वीडियो और वर्कशीट भी शामिल किये हैं। स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए इन मटीरियल पैकेज में विकल्पों के साथ-साथ हर प्रयोग के लिए जरूरी सामग्री की एक सूची भी शामिल की गई है।

chat bot
आपका साथी