Agra Metro: अपर मुख्‍य सचिव अवनीश अवस्‍थी ने किया स्‍थलीय निरीक्षण, दिए निर्देश

आगरा लखनऊ एक्‍स्रपेस पर रविवार सुबह पहुंचे अपर मुख्‍य सचिव अवनीश अवस्‍थी। फोटो- जागरण
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 09:38 AM (IST) Author: Prateek Gupta

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में मेट्रो परियोजना के लिए एत्‍मादपुर में यार्ड बनाए जाने और पीएसी ग्राउंड को रहनकलां क्षेत्र में शिफ्ट किए जाने को लेकर प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी नेे रविवार को स्‍थलीय निरीक्षण किया। हालांकि उनके पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में तब्‍दीली हो गर्इ। सर्किट हाउस में बैठक करने के बजाय उन्‍होंने स्‍थानीय अधिकारियों को आगरा लखनऊ एक्‍सप्रेस पर ही सुबह छह बजे बुला लिया था। आवश्‍यक दिशा-निर्देश जारी कर श्री अवस्‍थी आगरा से नोएडा चले गए। वहां फिल्‍म सिटी के लिए प्रस्‍तावित जमीन का मुआयना करेंगे।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी रविवार सुबह छह बजे आगरा पहुंचे और फतेहाबाद रोड स्थित स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के अंतर्गत लगाए जा रहे पब्लिक एड्रेस सिस्टम कार्य का निरीक्षण किया। अपर मुख्य सचिव यहां पांच मिनट रुके। फिर उन्होंने 15वीं पीएसी बटालियन ग्राउंड का निरीक्षण किया। पीएसी ग्राउंड में आगरा मेट्रो का पहला डिपो बनने जा रहा है। करीब 1.30 हेक्टेयर में प्रस्‍तावित पहले डिपो से संबंधित पूरी जानकारी ली। स्थानीय अफसरों ने उन्‍हें बताया कि पीएसी बटालियन को शिफ्ट किया जाएगा, जिसके लिए एत्‍मादपुर क्षेत्र में रहनकलांं में जमीन देखी गई है। जमीन मिलते ही यह कार्य शुरू हो जाएगा। बाद में अपर मुख्य सचिव ने पुलिस लाइन स्थित निर्माणाधीन बैरक का भी निरीक्षण किया।

इसके बाद वे सुबह आठ बजे आगरा से नोएडा के लिए रवाना हो गए। नोएडा में वह प्रस्तावित फिल्म सिटी के स्थल का निरीक्षण करेंगे। नोएडा से ही दोपहर में सीधे लखनऊ के लिए वापसी करेंगे। आगरा लखनऊ एक्‍सप्रेस वे पर कमिश्नर अनिल कुमार, एडीजी अजय आनंद, आईजी ए. सतीश गणेश, डीएम प्रभु एन. सिंह व अन्‍य अधिकारी भी पहुंच गए थे।

एत्‍मादपुर मदरा में बनेगा पहला कास्टिंग यार्ड

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का पहला कास्टिंग यार्ड तहसील सदर के एत्मादपुर मदरा में बनेगा। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) चार साल के लिए एडीए की पांच हेक्टेअर जमीन को किराए पर लेगा। किराया कितना होगा फिलहाल यह तय नहीं हुआ है। शनिवार को एडीएम वित्त एवं राजस्व योगेंद्र कुमार की अगुवाई में संयुक्त टीम ने फतेहाबाद रोड स्थित पीएसी ग्राउंड का निरीक्षण किया। यूपीएमआरसी जल्द ही ग्राउंड का अधिग्रहण करने जा रहा है। ग्राउंड में मेट्रो का पहला डिपो बनेगा, जबकि कमिश्नरी में मेट्रो का स्टेशन बनेगा। टीम ने इनर रिंग रोड स्थित रहनकलां का निरीक्षण किया।

आगरा मेट्रो प्रोजेक्‍ट के चलते रहनकलां में 15वीं पीएसी बटालियन को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है। एडीए की सात हेक्टेअर जमीन है, कुछ जमीन निजी काश्तकारों से भी ली जाएगी। टीम ने एत्मादपुर मदरा का निरीक्षण किया। एडीए की सौ हेक्टेअर जमीन है। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने बताया कि डीएम को जमीन से संबंधित रिपोर्ट भेज दी गई है। टीम में तहसीलदार सदर प्रेमपाल सिंह, यूपीएमआरसी के अधिकारी शामिल रहे। शहर में तीस किमी लंबी मेट्रो के दो कॉरिडोर होंगे। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कॉरिडोर 14 किमी और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक दूसरा कॉरिडोर 16 किमी लंबा होगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.