B.Ed. Entrance: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी, कोरोना और मौसम ने परीक्षार्थियों को दिलाई ये राहत

आंबेडकर विवि आगरा के खंदारी परिसर के जेपी सभागार में हुई बैठक दिए गए दिशा-निर्देश। इस साल केंद्र अधीक्षकों और पर्यवेक्षकों को आनलाइन देनी होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या। परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश के लिए आधे घंटे का दिया जाएगा अतिरिक्‍त समय।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:37 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:37 PM (IST)
B.Ed. Entrance: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी, कोरोना और मौसम ने परीक्षार्थियों को दिलाई ये राहत
आगरा में बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा छह अगस्त को होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस साल परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। नौ बजे की पहली पाली में परीक्षार्थियों के लिए केंद्र के गेट 9:30 बजे तक खुले रहेंगे। यही नहीं, इस साल केंद्र अधीक्षकों और पर्यवेक्षकों को आनलाइन अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या की जानकारी देनी होगी।

खंदारी परिसर के जेपी सभागार में हुई बैठक में पर्यवेक्षकों, केंद्र अधीक्षकों, केंद्र निरीक्षकों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। आगरा के आठ जिलों का कंट्रोल रूम आगरा में ही बनाया गया है। बैठक में जानकारी दी गई कि दो पालियों में होने वाली परीक्षा में इस साल परीक्षार्थियों को केंद्र में आने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। यह निर्णय कोरोना की स्थितियां और बरसात के मौसम के कारण लिया गया है। इसके अलावा इस साल एक और व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब तक केंद अधीक्षक और पर्यवेक्षक मौखिक रूप से ही अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या दर्ज कराते थे। इस साल उन्हें परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले एक लिंक आएगा। इस लिंक को खोलने पर एक फार्म मिलेगा, जिसमें उन्हें अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या भरनी होगी। केंद्र अधीक्षकों का फार्म लखनऊ कंट्रोल रूम में जाएगा और पर्यवेक्षकों का आगरा के कंट्रोल रूम में आएगा। यहां से लखनऊ भेजा जाएगा, जहां दोनों फार्मों का मिलान होगा।

परीक्षा की प्रमुख बातें-

- पहली पाली नौ से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक की है।

- एक परीक्षा केंद पर 25 परीक्षार्थियों पर एक केंद्र निरीक्षक की ड्यूटी होगी। दो सहयोगी कक्ष निरीक्षक होंगे और एक अतिरिक्त केंद्र निरीक्षक भी होंगे। हर परीक्षा केंद्र पर दो पर्यवेक्षक व प्रशासन से एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी।

जिला- केंद्र- परीक्षार्थी

आगरा- 35- 15018

अलीगढ़- 23- 9303

एटा- नौ- 3000

फिरोजाबाद- 15- 6130

हाथरस- छह- 2167

कासगंज- सात- 1919

मैनपुरी- 14- 5000

मथुरा- 13- 5857

यह रहे उपस्थित

लखनऊ विश्वविद्यालय से डा. मिलिंद कुमार अग्निहोत्री, आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलसचिव संजीव सिंह, एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी, स्थानीय नोडल समन्वयक प्रो. मनु प्रताप सिंह, प्रो. अनिल वर्मा, सभी केंद्र अधीक्षक, केंद्र निरीक्षक व पर्यवेक्षक।

chat bot
आपका साथी