Pulwama Terror Attack: आगरा के कारोबारियों की पाक पर 'सर्जिकल स्ट्राइक'

पुलवामा आतंकी हमले के बाद काफ लेदर, हैंडीक्राफ्ट का आयात रोका। जूता उद्यमी चेन्नई से खरीदेंगे लेदर, घरेलू बाजार से खरीदा जाएगा पत्थर।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 04:20 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 04:20 PM (IST)
Pulwama Terror Attack: आगरा के कारोबारियों की पाक पर 'सर्जिकल स्ट्राइक'
Pulwama Terror Attack: आगरा के कारोबारियों की पाक पर 'सर्जिकल स्ट्राइक'

आगरा, जागरण संवाददाता। पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए ताजनगरी से कारोबारियों ने 'सर्जिकल स्ट्राइक' की है। पाकिस्तान की कमर तोडऩे के लिए चार दिन में 500 करोड़ के काफ लेदर, ओनिक्स पत्थर के सौदे रद कर दिए हैं। पड़ोसी मुल्क से हमेशा के लिए कारोबारी रिश्ते तोड़ते हुए काफ लेदर चेन्नई से खरीदने का निर्णय लिया गया है। पत्थर सहित अन्य आयात होने वाला सामान घरेलू बाजार से खरीदा जाएगा।

ताजनगरी के प्रमुख फुटवियर उद्योग के लिए लाहौर से मध्यम श्रेणी का काफ लेदर आयात किया जाता है। लाहौर की चार दर्जन टेनरियों से आगरा को सालाना 450 करोड़ का लेदर सप्लाई किया जाता है। अब पाकिस्तान से आने वाले लेदर के स्थान पर उद्यमी चेन्नई से इस कमी को पूरा करेंगे। चेन्नई में लेदर का बड़ा कारोबार है। यहां का लेदर एक्सपोर्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

पाकिस्तान से हैंडीक्राफ्ट इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले ओनिक्स पत्थर और उससे बने उत्पादों को आयात किया जाता है। अब इस पत्थर की कमी घरेलू बाजार से पूरी की जाएगी। इस पत्थर के स्थान पर राजस्थान से आने वाले पत्थरों को तरजीह दी जाएगी। मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा खत्म होने के बाद पाक से आयात होने वाले लेदर और अन्य उत्पादों पर अब 200 फीसद आयात शुल्क लगा दिया गया है।

निर्यात को नहीं मिलेगा प्रमाण पत्र

नेशनल चैम्बर अध्यक्ष राजीव तिवारी ने बताया कि देश पर हमला करने वालों से न बात होगी, न व्यापार। चैम्बर ने बैठक कर तय कर लिया है कि निर्यात के लिए जरूरी सर्टिफिकेट ऑफ ओरिजन (सीओ) पर चैम्बर अपनी स्वीकृति नहीं देगा। बता दें आगरा में बड़ी मात्रा में फिनिश्ड लेदर पाकिस्तान से मंगाया जाता है, जबकि लेदर के जूतों का निर्यात होता है। वही पाकिस्तान को मीट भी बड़ी मात्रा में निर्यात किया जाता है। चैम्बर के फैसले का इन दोनों पर बड़ा असर पड़ेगा।

सेंधा नमक हुआ महंगा

पाकिस्तान से आने वाले सेंधा नमक की कीमत पर भी हमले का असर हुआ है। मसालों के कारोबारी अनुज सिंघल ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद सेंधा नमक की मांग कम होने के साथ इसकी कीमत भी बढ़ गई है। आयात ड्यूटी 200 फीसद होने से कीमत और भी बढ़ेगी, साथ ही मांग भी कम होगी।

क्या है मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

मोस्ट फेवर्ड नेशन यानी सबसे ज्यादा तरजीही वाला देश। विश्व व्यापार संगठन और इंटरनेशनल ट्रेड नियमों के आधार पर व्यापार में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया जाता है। जिस देश को यह यह दर्जा मिलता है, उसे आश्वासन रहता है कि उसे कारोबार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। भारत ने वर्ष 1996 में पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। 2016 में सिंधु जल समझौता खत्म करने के समय और उड़ी हमले के बाद भी भारत ने पाक से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के संकेत दिए थे। हालांकि बाद में केंद्र सरकार ने इसे जारी रखा था। पाक ने कभी भी भारत को एमएफएन का दर्जा नहीं दिया।

लेदर

आगरा में जूते का कुल कारोबार- 10 हजार करोड़ रुपये

पाकिस्तान से लेदर का आयात- 500 करोड़ रुपये

क्या होगा विकल्प- पाकिस्तान से आने वाले चमड़े की पूर्ति चेन्नई से की जाएगी

हैंडीक्राफ्ट

कितने का है हैंडीक्राफ्ट कारोबार - 2000 करोड़ रुपये

पाकिस्तान से आयात- 20 करोड़ रुपये

क्या होगा विकल्प- पाकिस्तान से आने वाले ओनिक्स पत्थर की लोकल मार्केट से की जाएगी कमी पूरी

कारपेट

कारपेट का कुल कारोबार - 400 करोड़ रुपये

पाकिस्तान से आयात - 25 करोड़ रुपये

क्या होगा विकल्प - कच्चे माल की पूर्ति राजस्थान से की जाएगी

क्‍या कहते हैं उद्यमी

पाकिस्तान से आने वाले लेदर का आयात बंद कर दिया गया है। उद्यमी इससे होने वाले नुकसान को सहन करने के लिए तैयार हैं। लेदर की पूर्ति भारत और अन्य देशों से की जाएगी।

पूरन डावर, अध्यक्ष, एफमेक

पाकिस्तान से कच्चे वूल का आयात किया जाता था लेकिन अब उसे पूरी तरह बंद कर दिया गया है। देश में ही अब इसकी पूर्ति की जाएगी।

बीएस गोयल, अध्यक्ष, आगरा कारपेट मैन्यूफेक्चरर्स एंड एक्सपोट्र्स एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी