Buffer Zone: आगरा का सराफा बाजार 19 तक के लिए बंद, दूसरे बाजार खुलेंगे

अनलॉक के दौरान मंटोला और कोतवाली क्षेेेत्र में सबसे ज्‍यादा कोरोना वायरस से संक्रमित केस सामने आने से जिला प्रशासन ने लिया फैसला। सप्‍ताह में पांच दिन खुलेंगे बाजार।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 09:21 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 12:22 AM (IST)
Buffer Zone: आगरा का सराफा बाजार 19 तक के लिए बंद, दूसरे बाजार खुलेंगे
Buffer Zone: आगरा का सराफा बाजार 19 तक के लिए बंद, दूसरे बाजार खुलेंगे

आगरा, जागरण संवाददाता। सर्राफा बाजार को बंद किए जाने की तैयारी को लेकर जागरण.कॉम ने शनिवार शाम ही अंदेशा जाहिर कर दिया था। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने इस पर मुहर लगाते हुए रविवार शाम आदेश जारी कर दिया है। साथ ही शासन के आदेश के अनुपालन में आगरा में भी सप्‍ताह में पांच दिन बाजार और सरकारी कार्यालय खुलेंगे। हर सप्‍ताह शनिवार और रविवार को बंदी रहेगी। इस दौरान नागरिकों की आवाजाही भी पूर्णत: प्रतिबंधित होगी। यानि सरल शब्‍दों में हर सप्‍ताह दो दिन का लॉकडाउन रहेगा। हालांकि पांच दिन बाजार खुलने के दौरान प्रतिदिन अवधि जरूर बढ़ा दी गई है। अब सुबह 10 से शाम सात बजे तक खुलेंगे सारे बाजार।

प्रदेश सरकार द्वारा शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी घोषित करने के बाद प्रशासन ने बाजार खुलने और बंद करने की स्थिति में बदलाव किया है। व्यापारियों के साथ बदलाव को लेकर बैठक की। इसमें बाजार पांच दिन खोलने और सुबह 10 से शाम सात बजे तक बाजार खोलने की बात कही गई। डीएम आवास पर हुई बैठक ने डीएम प्रभु एन सिंह ने कहाकि अब सभी बाजार, गल्ला मंडी, कार्यालय आैर सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान सोमवार से लेकर शुक्रवार तक खुलेंगे। हर शनिवार और रविवार को चिकित्सीय आवश्यकताओं को छोड़कर पूरी तरह बंदी रहेगी। दवा और दूध की सेवा बाधित नहीं होगी। जिले के सभी बाजार अब सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक खुलेंगे। इसके साथ जिले में निरंतर चलने वाली औद्योगिक इकाइयों पर साप्ताहिक प्रतिबंध लागू नहीं होगा। बीज, खाद और कीटनाशक की दुकानेंं पहले की तरह खोली जाएंगी। मालवाहक वाहनों के आवागमन परर प्रतिबंध नहीं रहेगा। राष्ट्रीय राजमार्गाें पर परिवहन जारी रहेगाा। इनके किनारे स्थित पेट्रोल पंप और ढाबे हर दिन खुले रहेंगे। इसके अलावा ट्रेन या अन्य साधन से यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट उनके लिए पास का काम करेगी। इसे दिखाकर वो अपने घर तक जा सकेंगे।

बंद रहेगा सराफा बाजार

कोतवाली थाना अंतर्गत आने वाले सराफा बाजार में कोरोना संक्रमित केस सामने अाने के बाद पूरे सराफ बाजार को बफर जोन घोषित किया गया है। 19 जुलाई तक बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा।

नियम का पालन न करने पर होगी कार्रवाई

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल का कहना है कि पूरा बाजार एक साथ खुलेगा। ऐसे में त्योहार पर भीड़ को मैनेज करने में आसानी होगी। प्रशासन बाजार में नियम का पालन न करने वाले व्यापारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में सभी व्यापारी मास्क पहने और शारीरिक दूरी का पालन करें। बैठक में जयपुरसनानी, कन्हैयालाल राठौर, नितेश अग्रवाल, अशोक मंगवानी, जयप्रकाश अग्रवाल व अतुल बंसल आदि उपस्थित रहे।

बढ़ेंगे कंटेटमेंट जोन

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन ने पूर्व से चले आ रहे 83 कंटेटमेंट जोन को बढ़ाकर 88 कर दिया है। जिन क्षेत्रों में संक्रमितों के मिलने में बढ़ोत्‍तरी हो रही है उन क्षेत्रों को कंटेटमेंट जोन में डाला जाएगा। जिला प्रशासन ने पूल सैंपलिंग में भी तेजी ला दी है।

chat bot
आपका साथी