यमुना किनारा रोड पर पाइप लाइन बिछाने में टूटे नियम, कई जगह सड़क धंसी

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट 200 एमएम की लाइन बिछाने के बाद ठीक से नहीं किया गया था समतलीकरण जलभराव होने पर हादसे से नहीं किया जा सकता इन्कार आंबेडकर पुल से आगरा किला रेलवे पुल तक बिछाई जा रही लाइन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 08:09 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:09 PM (IST)
यमुना किनारा रोड पर पाइप लाइन बिछाने में टूटे नियम, कई जगह सड़क धंसी
यमुना किनारा रोड पर पाइप लाइन बिछाने में टूटे नियम, कई जगह सड़क धंसी

आगरा, जागरण संवाददाता । यमुना किनारा रोड पर बिछाई जा रही 1200 एमएम की पाइप लाइन में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। आंबेडकर पुल से आगरा किला रेलवे पुल तक और पुरानी मंडी तिराहा से फतेहाबाद रोड तक बिछ रही लाइन पर बेरीकेडिग नहीं की गई है। सात मीटर गहरी खोदाई के आसपास ग्रीन कर्टेन भी नहीं लगाया गया है। यहां तक एक माह पूर्व बिछाई गई लाइन का समतलीकरण ठीक से नहीं हुआ है। बारिश के चलते सड़क कई जगहों पर धंस गई है। रोड पर जलभराव होने पर हादसे से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 143 करोड़ रुपये से जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से ताजगंज तक पाइप लाइन बिछाई जा रही है। पानी की लाइन से सटकर सीवर लाइन भी बिछाई जा रही है। 70 फीसद लाइन बिछ चुकी है। वर्तमान में पुरानी मंडी तिराहा से फतेहाबाद रोड और आंबेडकर पुल से आगरा किला रेलवे पुल तक लाइन बिछाई जा रही है। यह कार्य पिछले माह शुरू हुआ था। पार्षद राकेश जैन ने बताया कि यमुना किनारा रोड पर लाइन बिछाने में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। बेरीकेडिग करने की मांग की गई है। पार्षद रवि माथुर ने बताया कि यमुना किनारा रोड पर कई जगहों पर स्ट्रीट लाइट भी खराब हैं। कब बनेगी जीवनी मंडी रोड : स्मार्ट सिटी के तहत जीवनी मंडी रोड पर नौ माह पूर्व पानी की लाइन बिछी थी। एलआइसी बिल्डिग के सामने अभी तक रोड का निर्माण नहीं किया गया है। आस्था सिटी के सामने रोड पर गंदा पानी भरा हुआ है। इससे वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन नियमों का पालन जरूरी

- निर्माण स्थल पर धूल न उड़े, इसके लिए ग्रीन कर्टेन लगाना।

- सात मीटर की गहरी खोदाई होने पर बेरीकेडिग करना।

- बीस-बीस मीटर की दूरी पर चेतावनी बोर्ड लगाना।

- मिट्टी को उड़ने से रोकने के लिए पानी का छिड़काव करना।

- जाम न लगे, इसके लिए मार्शल की तैनाती करना।

बिना बेरीकेडिग के पश्चिमपुरी रोड की खोदाई : जल निगम की टीम ने कारगिल पेट्रोल पंप से पश्चिमपुरी की तरफ की रोड की बुधवार से खोदाई चालू कर दी। अमृत योजना के तहत तीन मीटर गहरी सीवर लाइन बिछाई जा रही है। यह कार्य मनीषा प्रोजेक्ट द्वारा कराया जा रहा है। रोड पर किसी तरीके की बेरीकेडिग नहीं की गई है। क्षेत्रीय निवासी धीरज कुमार ने बताया कि गली के मोड़ की तरफ खोदाई में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। इसकी शिकायत मेयर नवीन जैन से की गई है।

स्मार्ट सिटी के पांच करोड़ रुपये के कार्यों पर चली कुदाल

जासं, आगरा : फतेहाबाद रोड का 105 करोड़ रुपये से सुंदरीकरण कराया जा रहा है। सुंदरीकरण का कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है, जबकि आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट में तीन एलीवेटेड स्टेशनों का निर्माण किया जा रहा है। इसके चलते मुगल पुलिया, टीडीआइ माल के सामने सहित कई स्थलों में स्मार्ट सिटी का कार्य बंद कर दिया गया है। स्मार्ट सिटी के पांच करोड़ रुपये के कार्यों पर कुदाल चल चुकी है। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि मेट्रो ट्रैक और स्टेशनों का निर्माण कार्य खत्म होने के बाद उप्र मेट्रो कारपोरेशन की टीम द्वारा स्मार्ट सिटी का कार्य संबंधित स्थलों पर कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी