School in Agra: आगरा के 423 सरकारी स्कूलों की बाउंड्री ही नहीं, अब शुरू होगा काम

School in Agra आगरा में मनरेगा के तहत कराया जाएगा यह कार्य चिह्नित किए गए स्कूल। आपरेशन कायाकल्प के तहत सरकारी स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। पानी बिजली शौचालय रैंप आदि के कार्य शुरू कराए गए।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 02:05 PM (IST)
School in Agra: आगरा के 423 सरकारी स्कूलों की बाउंड्री ही नहीं, अब शुरू होगा काम
आगरा में मनरेगा के तहत कराया जाएगा स्कूलों में कार्य

आगरा, जागरण संवाददाता। जिले में 423 सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जिनमें या तो बाउंड्री है नहीं, या फिर टूटी हुई है। 15 ब्लाकों के ऐसे सभी स्कूल चिह्नित कर उनकी सूची तैयार कर ली गई है। अब जल्द ही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत उनकी बाउंड्री के निर्माण का कार्य शुरू होगा।

अभी भी कई ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जिनमें अब तक मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। कई स्कूलों में तो बाउंड्री तक नहीं है। इसकी वजह से स्कूल खत्म होने के बाद यहां अराजक तत्वों का जमावड़ हो जाता है। बेसहारा पशु स्कूल परिसर में घुस आते हैं। बच्चे की सुरक्षा को खतरा बना रहता है। जिले में ऐसे सभी सरकारी स्कूल चिह्नित कर लिए गए हैं। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ए. मनिकंडन ने बताया कि सभी ब्लाकों में शिक्षा विभाग के सहयोग से इन सरकारी स्कूलों की सूची तैयार की गई है। जल्द ही बाउंड्री निर्माण का कार्य शुरू होगा। फतेहाबाद ब्लाक में सबसे अधिक सरकारी स्कूल हैं, जिनमें बाउंड्री नहीं हैं। इससे पहले आपरेशन कायाकल्प के तहत सरकारी स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। पानी, बिजली, शौचालय, रैंप आदि के कार्य शुरू कराए गए। अधिकांश स्कूलों में यह कार्य पूरे भी हो गए हैं। उक्त कार्य ग्राम पंचायत की निधि से कराए गए हैं। स्कूलों की बाउंड्री का कार्य मनरेगा के माध्यम से कराया जाएगा।

किस ब्लाक के कितने स्कूलों में नहीं है बाउंड्री

अछनेरा ब्लाक के 10, बिचपुरी के 07, फतेहाबाद 69, एत्मादपुर के 39, खंदौली के 06, फतेहपुर सीकरी के 41, शमसाबाद के 38, बाह के 48, जगनेर के 14, सैंया के 10, पिनाहट के 20, बरौली अहीर के 27, अकोला के 32, खेरागढ़ के 08 और जैतपुर कलां ब्लाक के 54 ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जिनमें बाउंड्री नहीं है। 

chat bot
आपका साथी