विश्वविद्यालय में दो दिवसीय पुस्तक मेला शुरू

आइजी ए. सतीश गणेश और कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने किया उद्घाटन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 06:00 AM (IST)
विश्वविद्यालय में दो दिवसीय पुस्तक मेला शुरू
विश्वविद्यालय में दो दिवसीय पुस्तक मेला शुरू

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर में शनिवार से दो दिवसीय पुस्तक मेला का शुभारंभ हुआ। मेले का उद्घाटन आइजी ए. सतीश गणेश और कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने किया।

जुबली हाल में मेला के उद्घाटन के अवसर पर ए. सतीश गणेश ने कहा, किसी भी व्यवसाय में आने से पहले हमें 15-16 वर्ष की औपचारिक शिक्षा यात्रा पूर्ण करनी होती है, जो स्कूली शिक्षा से प्रारंभ होकर विश्वविद्यालय शिक्षा पर समाप्त होती है। इस पूरी प्रक्रिया में शिक्षक उत्प्रेरक की भूमिका का निर्वाह करते हैं। मैं आज जो कुछ भी हूं अपने शिक्षकों की वजह से हूं। यहां एसपी सिटी बोत्रे रोहन, पुस्तक मेला के संयोजक प्रो. अनिल वर्मा, प्रो. यूसी शर्मा, प्रो. पीके सिंह, प्रो. मनु प्रताप सिंह, प्रो. प्रदीप श्रीधर आदि उपस्थित रहे। मेला का अवलोकन करने के पश्चात अतिथियों ने चौरी चौरा आंदोलन पर आधारित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कई मुद्दों पर हुआ विमर्श:

मेला उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान कुपोषण और शारीरिक स्वास्थ्य के विमर्श में डा. रेणुका डंग ने कहा कि हम अपने आयुर्वेद से दूर हो गए हैं और पश्चिमी सभ्यता से प्रभावित हो रहे हैं। बाल साहित्य के विमर्श में बाल कवि द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी के सुपुत्र डा. विनोद माहेश्वरी ने उनकी बाल रचनाओं का पाठ किया। पद्मश्री से सम्मानित प्रो. उषा यादव ने कुलपति से अनुरोध किया कि वे बाल साहित्य को विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में शामिल कराएं। डा. शशि गोयल ने बाल साहित्य में चरित्र निर्माण और राष्ट्र निर्माण की आवश्यकता पर बल दिया। पुस्तक का हुआ विमोचन:

पुस्तक मेला में प्रो. प्रदीप श्रीधर और डा. शिखा श्रीधर द्वारा संपादित पुस्तक सुषम बेदी का रचना संसार का विमोचन हुआ। सुषम अमेरिकी प्रवासी साहित्यकार थीं, जिनका पिछले साल अमेरिका में ही निधन हो गया था।

chat bot
आपका साथी