CBSE Board 2021: तो बायोमैट्रिक से लगेगी बोर्ड परीक्षा में हाजिरी, जानिए क्यों पड़ी है जरूरत

CBSE Board 2021 सीबीएसई इस बार नकल और साल्वर रोकने के लिए कर रहा तैयारी। फिलहाल आदेश मिलने का है इंतजार 12वीं हो सकता है प्रयोग। अभी तक बोर्ड परीक्षा में प्रवेश-पत्र पर लगी फोटो देखकर की जाती है। लेकिन अब पहचान डिजिटल रूप में करने की तैयारी है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 08:29 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:29 AM (IST)
CBSE Board 2021: तो बायोमैट्रिक से लगेगी बोर्ड परीक्षा में हाजिरी, जानिए क्यों पड़ी है जरूरत
सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा चार मई से शुरू होंगी

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षा में फर्जी विद्यार्थियों को रोकने के लिए नया प्रयोग करने की तैयारी में है। इसके लिए बोर्ड विद्यार्थियों की उपस्थिति बायोमैट्रिक से लेगा। इससे बेहतर अंक लाने के लिए दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले साल्वर पर नकेल कसी जाएगी।

इस नए सिस्टम को बोर्ड पहले प्रायोगिक तौर पर 12वीं के विद्यार्थियों पर लागू करने की तैयारी में है। बायोमैट्रिक सिस्टम से विद्यार्थियों की उपस्थिति ली जाएगी। प्रयोग सफल रहने पर कक्षा में भी विद्यार्थियों की उपस्थिति इसी प्रक्रिया से लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगा। अभी तक बोर्ड परीक्षा में प्रवेश-पत्र पर लगी फोटो देखकर की जाती है। लेकिन अब पहचान डिजिटल रूप में करने की तैयारी है, ताकि पहचानने में आसानी रहे और फर्जी विद्यार्थी या साल्वर परीक्षा में घुसपैठ न कर पाए।

सूचना मिलने का है इंतजार

सीबीएसई के सिटी कार्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि बायोमैट्रिक से उपस्थिति लेने की तैयारी की चर्चा है, लेकिन फिलहाल आदेश का इंतजार किया जा रहा है। ऐसा हुआ, तो परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के फिंगरप्रिंट लेकर डाटा सुरक्षित किया जाएगा।

चार मई से शुरू होनी है परीक्षा

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा चार मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। नतीजे 10 जुलाई को घोषित होना संभावित है। वहीं बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा भी एक मार्च से शुरू हो जाएंगी। 

chat bot
आपका साथी