Monuments Unlocked: बड़ा है सवाल, पर्यटक तो आ जाएंगे आगरा, खाना कहां खाएंगे

आगरा में इस समय सभी रेस्टोरेंट हैं बंद केवल होम डिलीवरी की है अनुमति। सितारा होटलों में स्वीमिंग पूल बार और स्पा भी चल रहे हैं बंद। बुधवार से ताजमहल किला समेत अन्‍य स्‍मारक खुल जाएंगे। उम्‍मीद है कि अब देशी पर्यटकों का आगमन होगा शुरू।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:49 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:49 AM (IST)
Monuments Unlocked: बड़ा है सवाल, पर्यटक तो आ जाएंगे आगरा, खाना कहां खाएंगे
ताजमहल बुधवार से खुल जाएगा लेकिन रेस्‍टोरेंट बंद रहेंगे। ऐसे में टूरिस्‍ट लंच के लिए भटकेंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में बुधवार से ताजनगरी के स्मारक खुलने जा रहे हैं। पर्यटकों का आना शुरू होने के साथ ही एक बार फिर ताजनगरी में रौनक लौटना शुरू हो जाएगी। पर्यटक यहां आ तो जाएंगे, लेकिन खाना कहां आएंगे, इस पर यक्ष प्रश्न खड़ा हुआ है। सितारा होटलों समेत सभी छोटे-बड़े रेस्टोरेंट बंद हैं और केवल होम डिलीवरी की अनुमति है।

कोरोना वायरस के संक्रमण काल में सभी रेस्टोरेंट को सरकारी गाइडलाइन के अनुसार बंद करा दिया गया था। उन्हें डाइनिंग की अनुमति अनलाक होने पर भी नहीं मिल सकी है। वो आनलाइन डिलीवरी कंपनियों और अपने स्टाफ के माध्यम से होम डिलीवरी कर रहे हैं। सितारा होटलों में रेस्टोरेंट के साथ बार, स्पा और स्वीमिंग पूल भी बंद हैं। इस स्थिति में काेई सैलानी महंगे कमरे लेकर केवल कमरे तक सीमित नहीं रहना चाहेगा। इसके चलते होटल संचालक अन्य राज्यों के समान 50 फीसद कैपेसिटी के साथ रेस्टोरेंट को शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

स्मारकों को खोलने का निर्णय अच्छा है। होटल में बार, रेस्टोरेंट और स्वीमिंग पूल बंद हैं। इस स्थिति में स्मारकों को खोलना या बंद रखना बराबर है। अन्य राज्यों में रेस्टोरेंट खुल चुके हैं और प्रदेश में शराब की दुकानें खुली हुई हैं तो सरकार को रेस्टोरेंट व बार के लिए भी शीघ्र आदेश करना चाहिए।

-गौरव इस्सर, महाप्रबंधक, होटल ट्राइडेंट

केवल स्मारकों को खोलने से ही कुछ नहीं होगा। होटलों को 50 फीसद क्षमता के साथ रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दी जाए। बड़े होटलों में अगर अधिक संख्या में कमरे बुक हो गए तो वो सभी को रूम सर्विस नहीं दे सकेंगे। रेस्टोरेंट खोलने पर सहानुभूतिपूर्वक सरकार विचार करे, जिससे बफे व डाइनिंग की जा सके।

-अमूल्य कक्कड़, महाप्रबंधक, होटल क्लार्क शीराज

chat bot
आपका साथी