Bharat Bandh Agra: दोपहर तक बदले हालात, भारत बंद पर आगरा में सपाइयों ने तो मथुरा में किसानों ने किया प्रदर्शन

आगरा में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हरीपर्वत चौराहा पर किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया इससे एमजी रोड पर जाम लग गया है। वहीं मथुरा में किसान यमुना एक्‍सप्रेस वे की ओर कूच करने की फिराक में हैं। फीरोजाबाद में किसान नेता नजरबंद। एटा में तकरार।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 01:24 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 01:24 PM (IST)
Bharat Bandh Agra: दोपहर तक बदले हालात, भारत बंद पर आगरा में सपाइयों ने तो मथुरा में किसानों ने किया प्रदर्शन
भारत बंद के समर्थन में हरीपर्वत थाने के सामने सोमवार दोपहर प्रदर्शन करते सपाई।

आगरा, जागरण संवाददाता। सुबह आगरा मंडल में भारत बंद का कोई खास असर नजर नहीं आ रहा था लेकिन दोपहर होने तक माहौल बदल गया है। आगरा में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया है तो वहीं मथुरा में किसान नेता यमुना एक्‍सप्रेस वे की ओर कूच करने को तैयार हैं। फीरोजाबाद में भाकियू नेताओं को नजरबंद कर दिया गया है। उधर एटा में बाजार बंद कराने को लेकर तकरार हुई है।

मथुरा में एक्‍सप्रेस वे कट पर प्रदर्शन करते किसान नेता। 

आगरा में दोपहर 12 बजे के करीब समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामजीलाल सुमन के नेतृत्व में सपा कार्यकर्ता हरीपर्वत चौराहा से कलक्ट्रेट तक मार्च निकालने को एमजी रोड पर आ गए। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो थाना हरीपर्वत पर सपाइयों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान एमजी रोड पर ट्रैफिक जाम हो गया है। मथुरा में यमुना एक्सप्रेस वे राया कट के नीचे भाकियू टिकैत के कार्यकर्ताओं ने अलीगढ़ रोड पर जाम लगाया है। एसडीएम महावन कृष्णा नन्द तिवारी मौके पर पहुंच गए हैं और किसानों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। फीरोजाबाद जनपद में शिकोहाबाद में भाकियू (टिकैत) के पदाधिकारियों को पुलिस ने सुबह से नजरबंद किया हुआ है।

कासगंज में प्रदर्शन करते किसान नेता। 

कासगंज में किसान संगठनों एवं मजदूर सभा ने जलूस निकालकर प्रदर्शन किया। बाजार तो खुले हैं और दुकानों को बंद कराने के प्रति जबरदस्‍ती भी नहीं की गई है। मुख्य चौराहों एवं बाजारों में पुलिस तैनात है। सर्कुलर रोड पर किसान संगठन ने कुछ देर के लिए जाम लगाया और सरकार विरोधी नारेबाजी की।

आंदोलन की वजह से ट्रेनों के थमे पहिये

किसान आंदोलन की वजह से ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित रहा। तीन ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर लगभग डेढ़ घंटे खड़ी रहीं। सचखंड एक्सप्रेस आगरा कैंट, पश्चिम एक्सप्रेस छाता और श्रीगंगानगर-नांदेड रूंदी रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। सुबह लगभग साढ़े आठ बजे के आसपास रेल यातायात प्रभावित रहा। इसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी।

एटा में जबरन दुकानें बंद कराने पर तकरार, पुलिस से नोंकझोंक

किसान संगठनों के भारत बंद के तहत जबरन दुकानें बंद कराने पर किसान नेताओं और दुकानदारों के बीच तीखी तकरार हुई। शहर के व्यापारियों ने दुकानें बंद करने से इंकार कर दिया। इस दौरान किसानों की पुलिस से भी नोकझोंक हुई। किसानों ने गोदाम चौकी के सामने थोड़ी देर के लिए जाम भी लगाया जिसे पुलिस ने खुलवा दिया। बंद को दोनों व्यापार मंडलों का समर्थन प्राप्त नहीं है।

संयुक्त किसान मोर्चा के आव्हान पर भारत बंद के तहत यहां के किसान संगठनों ने व्यापारियों से बाजार बंद रखने की अपील की थी। लेकिन बंद का सुबह से ही शहर में कोई असर नहीं दिखाई दिया। शहर के बाबूगंज गांधी मार्केट घंटाघर बांसमंडी लोहामंडी, सर्राफा बाजार, सब्जी मंडी, मेहता पार्क समेत सभी स्थानों पर दुकानें खुली रहीं। किसानों ने कलक्ट्रेट पर धरने की भी व्यवस्था कर रखी थी और कई किसान सुबह से ही धरने पर बैठे हुए थे। किसान संगठनों के लोग धरना स्थल से उठकर बाजार में आ गए और जबरन दुकानें बंद कराने की कोशिश की लेकिन पहले से ही भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात था। पुलिस ने किसानों को चेतावनी दी कि अगर जबरन दुकानें बंद कराने की कोशिश की गई तो पुलिस कार्रवाई करेगी। दुकानदारों ने बाजार बंद करने से मना कर दिया। इसके बाद किसान संगठनों के लोग गोदाम चौकी के बाहर जीटी रोड पर बैठ गए और 15 मिनट तक जाम लगा दिया इस दौरान एसडीएम सदर अलंकार अग्निहोत्री और सीओ सिटी राजकुमार सिंह से किसान नेताओं की तीखी नोकझोंक हुई। अधिकारियों ने किसानों से कहा कि वे सड़क से तत्काल हट जाएं वरना कार्रवाई की जाएगी इसके बाद किसान नेता बैकफुट पर आ गए और वापस धरना स्थल पर लौट गए। सीओ सिटी ने बताया कि शहर में सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं सभी सार्वजनिक और महत्वपूर्ण स्थानों तथा बाजारों में पुलिस बल की तैनाती है। अगर कोई गड़बड़ी की कोशिश करेगा तो सख्त कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी