Employees Provident Fund: भुगतान आदि से पहले जांच लें बैंक खाते का IFSC कोड, रूक सकता है भुगतान

Employees Provident Fund कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अशंधारकों को दिए खाते के आइएफएससी कोड जांचने के निर्देश। बैंकों के विलय के बाद कई अंशधारकों के खातों में आ रही है समस्या। ईपीएफओ प्रोविडेंट ने अपनी सेवाएं आनलाइन कर दी हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 03:48 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 03:48 PM (IST)
Employees Provident Fund: भुगतान आदि से पहले जांच लें बैंक खाते का IFSC कोड, रूक सकता है भुगतान
बैंकों के विलय के बाद कई अंशधारकों के खातों में आ रही है समस्या।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में रुपयों की जरूरत है और उसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अपने खाते से पूरी करने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए हैं। आवेदन करने से पहले अपनी बैंक का आइएफएससी कोड एकबार जांच लें, कहीं बैंकों के मर्जर के कारण उसमें बदलाव तो नहीं हुआ। यदि हुआ है, तो पैसा स्वीकृत होने के बाद भी आपको पैसा नहीं मिल पाएगा।

ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त प्रथम आरके पाल ने बताया कि तमाम बैंकों के विलय (मर्जर) के कारण कई बैंकों के आइएफएससी कोड बदल गए हैं। ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सभी अंशधारकों को निर्देश दिए हैं कि वह समय रहते अपने बैंक खाते में हुए इस बदलाव को विभाग में अपडेट करा दें। ताकी भुगतान आदि से जुड़ी कोई भी प्रक्रिया इस तकनीकी समस्या के कारण अटके नहीं। बता दें कि ईपीएफओ प्रोविडेंट ने अपनी सेवाएं आनलाइन कर दी हैं। फंड की कटौती, कर्मचारी आकस्मिक जरूरतों, बेरोजगार होने या फिर रिटायरमेंट पर पैसे निकालने आदि जैसे सभी काम आनलाइन किए जाते हैं। बैंक आइएफएससी कोड बदलने से आनलाइन क्लेम व भुगतान आदि नहीं हो पा रहे, इसलिए ईपीएफओ ने कर्मचारियों से उनके खातों को अपडेट करने को कहा है।

इन बैंकों में आ रही दिक्कत

ईपीएफओ ने अशंधारकों को कहा है कि यदि उनका बैंक खाता आंध्र बैंक, सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स, इलाहाबाद बैंक, यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया, कार्पोरेशन बैंक में है, तो आइएफएससी कोड बदलने के कारण पुराना कोड अमान्य हो गया है। पीएफ खाते से उक्त बैंक खाता जुड़ा है, तो अशंधारक आनलाइन क्लेम आदि नहीं कर पाएगा। इसके लिए उसे अपने पीएफ खाते के बैंक खाते की जानकारी अपडेट करनी होगी।

यह है प्रक्रिया

पीएफ खाते से जुड़े बैंक खाते को अपडेट करने के लिए अंशधारक ईपीएफओ के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर मेंबर इंटरफेस लिंक पर जाएं, वहां अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) व पासवर्ड डालकर लाग इन करें। मैनेज पर क्लिक करें, एक ड्राप-डाउन मेन्यू आएगा, उसमें केवाइसी चुने, आपको अपना बैंक खाता नंबर दिखेगा, उस पर क्लिक कर नए आइएफएससी कोड को डालें और सेव कर दें। उक्त जानकारी पर नियोक्ता भी सहमति देंगे और बैंक खाते में जानकारी अपडेट हो जाएगी। यदि नियोक्ता इसमें सहमति नहीं दे रहा, तो कंपनी एचआर या प्रबंधन से बात करें, नहीं तो ईपीएफ ग्रेवांस पर भी मामले की शिकायत की जा सकती है। 

chat bot
आपका साथी