आगरा में शुरू हुई बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 35 केंद्रों पर 15018 परीक्षार्थी दे रहे हैं परीक्षा

कोरोना वायरस संबंधित प्रोटोकाल का कराया जा रहा है पालन मास्क और शारीरिक दूरी अनिवार्य। दो पालियों में होगी परीक्षा पहली पाली में प्रवेश के लिए दिया गया आधा घंटे का अतिरिक्त समय। परीक्षा खत्‍म होने के बाद शहर को जूझना पड़ सकता है ट्रैफिक जाम से।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:26 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:26 AM (IST)
आगरा में शुरू हुई बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 35 केंद्रों पर 15018 परीक्षार्थी दे रहे हैं परीक्षा
शुक्रवार सुबह फीरोजाबाद में परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने पहुंचे अभ्‍यर्थी।

आगरा, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन छह अगस्त को किया जा रहा है। आगरा के 35 केंद्रों पर 15018 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। शासन और प्रशासन की तरफ से परीक्षा संचालन में लगे अधिकारियों और कर्मियों को आदेश दिया गया है कि परीक्षा के लिए 30 जुलाई अथवा पूर्व निर्धारित परीक्षा केंद्र के प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे। प्रवेशपत्रों के आधार पर किसी अभ्यर्थी को परीक्षा देने से वंचित न किया जाय। हर परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 के कारण बदली हुई परिस्थितियों के दृष्टिगत समस्त प्रोटोकाल और निर्देशों का पूर्ण पालन कराया जा रहा है। हर परीक्षार्थी की थर्मल-स्क्रीनिंग हो रही है। सभी परीक्षा-कक्षों और फर्नीचर को सैनिटाइज किया गया। परीक्षार्थियों को शारीरिक दूरी का पालन करने और मास्क लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

दो पालियों में होने वाली परीक्षा में इस साल परीक्षार्थियों को केंद्र में आने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया। पहली पाली सुबह नौ से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक की है। हालांकि शुक्रवार सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले ही केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंच चुके थे। विभिन्‍न केंद्रों पर परीक्षार्थियों के दाखिल होने पर उन्‍हें सेनेटाइज कराया गया और मास्‍क की चेकिंग भी की गई। साथ ही हिदायत दी जा रही थी कि शारीरिक दूरी का केंद्र के अंदर विशेष रूप से पालन करें।

जिला- केंद्र- परीक्षार्थी

अलीगढ़- 23- 9303

एटा- नौ- 3000

फिरोजाबाद- 15- 6130

हाथरस- छह- 2167

कासगंज- सात- 1919

मैनपुरी- 14- 5000

मथुरा- 13- 5857

ये है पेपर का पैटर्न

पेपर -I- पार्ट ए- सामान्य ज्ञान

पेपर -II पार्ट ए- जनरल एप्टीट्यूड

पेपर -I- पार्ट बी- भाषा (हिंदी या अंग्रेजी)

पेपर -II पार्ट बी- विषय से संबंधित प्रश्न (आर्टस, विज्ञान, कामर्स, एग्रीकल्चर)

- हर पेपर में कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी और 200 नंबर का पूरा पेपर होगा।

- इसमें निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। हर गलत उतर के लिए एक-तिहाई निगेटिव मार्किंग होगी। 

chat bot
आपका साथी