Karwa Chauth: सुहाग का चांद बन जाएगा खास अगर पहले से रखेंगी इन बातों का ध्‍यान Agra News

करवाचौथ पर डायट और मेकअप का रखें ध्‍यान तो चांद सा खिलेगा रूप।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 08:54 AM (IST)
Karwa Chauth: सुहाग का चांद बन जाएगा खास अगर पहले से रखेंगी इन बातों का ध्‍यान Agra News
Karwa Chauth: सुहाग का चांद बन जाएगा खास अगर पहले से रखेंगी इन बातों का ध्‍यान Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सुहाग वाली रात पर हाथों में पूजा की थाली लेकर जब चांद निहारे सुहागन तो उसके चेहरे का नूर भी खिले मनभावन सा। ये ख्‍वाहिश हर सुहागिन की करवा चौथ की रात होती है। 17 अक्‍टूबर को इस वर्ष करवा चौथ मनाया जाना है। त्‍योहार और सुहागिन महिला के बीच बस एक ही दिन बचा है। ऐसे में जरूरी है कि अभी से ऐसी तैयारी कर ली जाए कि निर्जला और निराहार रहने के बाद भी आपका चांद बस आपको ही देखता रह जाए। इस बाबत डायटिशियन रेनुका डंग कहती हैं कि आजकल के सौंदर्य प्रसाधन के दौर में कोई भी अपने रूप को चार चांद लगा सकता है लेकिन प्राकृतिक तरीके से जो निखार चेहरे पर आता है उसकी बात ही कुछ और होती है। छोटी- छोटी बातों को यदि अभी से फॉलो कर लिया जाए तो चेहरा आपका गुलाब जैसा अपने आप खिला रहेगा।

व्रत से पहले डायट

- रोजाना आठ से दस गिलास पानी पीएं। पानी शरीर को डिटॉक्‍स करता है और स्किन में ग्‍लो लाता है। इसके अलावा पानी स्किन पर होने वाले मुहांसों को भी कम करने में मदद करता है।

- जिन महिलाआें को मसालेदार और तैलीय खाना पसंद है वो करवा चौथ तक इसे बंद कर दें। तैलीय और मसालेदार खाने से मुहांसे हो जाते हैं और एसिडिटी की समस्‍या भी हो सकती है।

- जमकर मौसमी फल खाएं। इनमें फ्लेवोनॉइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जिससे कमजोरी नहीं लगती। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है।

- सूखे मेवे का प्रयोग करने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है और थकान भी महसूस नहीं होती। व्रत के दौरान कमजोरी से बचने के लिए ड्राइफ्रूटस सबसे अच्‍छा विकल्‍प हैं।

- नारीयल पानी में इलेक्‍ट्रोलाइटस होते हैं। व्रत से पहले नारियल पानी पीने से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती। फ्रेशनेस बनी रहती है।

व्रत के बाद रखें ध्‍यान

- व्रत परायण्‍ा के बाद अधिक खाने और अधिक पानी पीने से बचें।

- सेंवई की खीर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेटस होते हैं। इससे एनर्जी व्रत मिलती है। व्रत के दौरान मिलने वाली कमजोरी से बचने में मदद मिलती है।

- ज्‍यादा खाने से अपच की समस्‍या हो सकती है। व्रत के बाद दही, पनीर जैसी चीजें डायट में शामिल करें।

- भूल से भी चाय का सेवन न करें।

करें नेचुरल मेकअप

हेयर एंड ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट निदा सलमानी के अनुसार त्वचा को साफ करके उस पर सनस्क्रीन और माइस्चराइजर का प्रयोग करें। तैलीय त्वचा के लिए एस्ट्रीजंट लोशन का प्रयोग करने के बाद पाउडर लगाएं। तैलीय त्वचा के लिए ज्यादा पाउडर का प्रयोग मत करें और चेहरे के तैलीय भागों पर ही ध्यान दें। पूरे चेहरे तथा गर्दन पर हल्की गीली स्पंज से पाऊडर का प्रयोग करें। इससे चेहरे का सौंदर्य लंबे समय तक बना रहता है। दो चम्मच गेहूं का चोकर, एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद और गुलाबजल का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धोने से चेहरे की सुंदरता निखर जाती है तथा चेहरा खिला खिला रहता है।

कैसा हो फाउंडेशन

केवल जल आधरित फाउंडेशन का ही प्रयोग करें तथा हल्के कवरेज के लिए एक या दो बूंद पानी प्रयोग में ला सकती हैं। फाउंडेशन जितना भी संभव है, आपकी त्वचा के रंग से मेल जोल खाती होनी चाहिए और उसके बाद पाउडर का उपयोग करें। चेहरे पर प्राकृतिक आभा के लिए अच्छी तरह ब्लैड करके गालों को ब्लशर से चमकाएं।

बोलेंगे आंखें

आंखों की सुंदरता के लिए अपनी पलकों को पेंसिल या काजल से चमकाएं। आंखों पर कोमल प्रभाव के लिए पलकों पर भूरी या स्लेटी आई शैडों का प्रयोग करें तथा इसके बाद मस्कारा का प्रयोग करें, जिससे आंखों पर चमक आ जाएगी तथा मेकअप में भारीपन की दिखावट भी नहीं होगी। मस्कारा को एक भारी मुलम्मे की बजाय दो हल्की तहों में करना चाहिए। पहला कोट करने के बाद इसे सूखने दें तथा इसे कंघी या ब्रश कर लें। इसके बाद दूसरा कोट कीजिए तथा पहली प्रक्रिया को दोहराइए। इसके बाद दूसरा कोट कीजिए तथा पहली प्रक्रिया को दोहराइए।

गुलाब से होंठ

होंठों की सुंदरता के लिए घने गहरे रंगों की लिपिस्टिक का उपयोग न करें, क्योंकि चमकीली लाइट में यह ज्यादा गहरे दिखाई देते हैं, जिससे आपकी आभा पर विपरीत असर दिखाई देता है।

चांद सी दमके बिंदी

बिंदी करवाचौथ के सौंदर्य का अभिन्न अंग मानी जाती है। अपनी पोशाक से मिलते जुलते रंग की सजावटी बिंदी का प्रयोग करें। छोटे चमकीले रत्नों से जड़ित बिंदी काफी आर्कषक लगती है। अपने सौंदर्य में इत्र लगाना कभी न भूलें, क्योंकि यह सोने पर सुहागे का काम करता है।

chat bot
आपका साथी