Tajmahal: ताजमहल में खोया महिला पर्यटक का रुपयों से भरा बैग, CISF ने लौटाया तो चेहरे पर खिली मुस्कान

ताजमहल देखने आई दिल्ली की पर्यटक का बैग खोया। बैग में रखे थे 62 हजार रुपये। सीआइएसएफ ने बाद में महिला पर्यटक को सौंपा बैग। बैग मिलने से पर्यटक के चेहरे पर खिली मुस्कान। सीआइएसएफ का जताया आभार।

Nirlosh KumarMon, 20 Sep 2021 04:12 PM (IST)
ताजमहल देखने आई पर्यटक को उसका बैग सीआइएसएफ द्वारा सौंपा गया।

जागरण संवाददाता, आगरा: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ताजमहल की सुरक्षा के साथ सैलानियों के कीमती सामान की हिफाजत भी भली-भांति कर रही है। सोमवार को ताजमहल देखने आगरा आई दिल्ली की पर्यटक का बैग स्मारक में रह गया। उसमें 62 हजार रुपये थे। बाद में बैग गुम होने की शिकायत कराने आई पर्यटक को उसका बैग सीआइएसएफ द्वारा सौंपा गया। महिला पर्यटक ने सीआइएसएफ का आभार जताया है।

उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी निवासी कुप्पई पुत्री सविता गुरु सोमवार को ताजमहल देखने आई थीं। स्मारक में भ्रमण के दौरान उनका बैग ताजमहल में खो गया। सीआइएसएफ के चौब सिंह को सुरक्षा जांच के दौरान बैग मिल गया। बैग में 62000 रुपये, एक मोबाइल फोन व आधार कार्ड रखा था। उन्होंने बैग को सीआइएसएफ के कंट्रोल रूम में जमा करा दिया। उधर, बैग खोने से महिला पर्यटक काफी परेशान थी। बैग नहीं मिलने पर वो सीआइएसएफ कंट्रोल रूम में बैग गुम होने की शिकायत करने पहुंची। सीआइएसएफ ने जांच-पड़ताल के बाद बैग और उसमें रखी धनराशि को महिला पर्यटक को सौंप दिया। सीआइएसएफ कमांडेंट राहुल यादव ने बताया कि स्मारक में लावारिस मिले बैग, पर्स व अन्य सामान को जमा कर लिया जाता है। पर्यटक जब अपना सामान गुम होने की शिकायत करने आता है तो उसका सामान उसे वापस लौटा दिया जाता है।

दो दशक से ताजमहल की संभाल रही है सुरक्षा

सीआइएसएफ द्वारा करीब दो दशक से ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था संभाली जा रही है। इससे पूर्व पुलिस ताजमहल की सुरक्षा करती थी और ताजमहल के अंदर पुलिस चौकी हुआ करती थी।

वीकेंड में उमड़े पर्यटक

ताजमहल में इन दिनों वीकेंड में शनिवार व रविवार को पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को 17 हजार से अधिक और रविवार को 24 हजार से अधिक पर्यटक ताजमहल देखने पहुंचे थे।

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, शनिवार, रविवार

ताजमहल, 17643, 24529

आगरा किला, 3511, 5609

फतेहपुर सीकरी, 541, 717

अकबर का मकबरा, 684, 1217

एत्माद्दाैला, 256, 469

मेहताब बाग, 225, 300

रामबाग, 56, 156

मरियम टाम्ब, 30, 32

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.