आनलाइन खरीदारी के नाम पर खाली हो सकती है जेब

जैतपुर के जनता इंटर कालेज में थाना प्रभारी ने दिए टिप्स कहा साइबर ठगी होने पर पुलिस से करें संपर्क

JagranThu, 02 Dec 2021 06:00 AM (IST)
आनलाइन खरीदारी के नाम पर खाली हो सकती है जेब

जागरण टीम, आगरा। साइबर अपराधी बेहद शातिर होते हैं। आनलाइन खरीदारी के नाम पर आपकी जेब खाली कर सकते हैं। अपरिचित को कोई भी व्यक्तिगत जानकारी कतई न दें। रिजर्व बैंक के स्पष्ट निर्देश हैं कि कोई भी बैंक आपका ओटीपी, पिन नहीं पूछता। समझदारी ही आपको धोखाधड़ी से बचा सकती है। यह जानकारी बुधवार को जैतपुर के जनता इंटर कालेज में थाना प्रभारी विपिन कुमार गौतम ने छात्र-छात्राओं को दी।

कालेज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चे मोबाइल व इंटरनेट मीडिया से दूर रहें। साइबर ठग तरह-तरह के जाल में फंसाकर चूना लगा देते हैं। नौकरी के नाम पर भी तमाम झांसे दिए जाते हैं। युवा इनमें फंसकर अपना जीवन खराब न करें। नौकरी के लिए योग्य होना जरूरी है। छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर हम साइबर अपराध से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि साइबर ठगी होने पर सबसे पहले अपने अभिभावकों को फिर पुलिस से संपर्क करें। आपकी हरसंभव मदद की जाएगी। फोन पर अपरिचित से साझा न करें जानकारी

जागरण टीम, आगरा। पिनाहट के राजाखेड़ा मार्ग स्थित सर्वोदय इंटर कालेज में पुलिस ने सुरक्षा की पाठशाला लगाई। इसमें छात्रों को साइबर क्राइम की जानकारी दी गई औ उसके बचाव के उपाय बताए। पाठशाला में क्षेत्राधिकारी संजय कुमार रेड्डी व थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार शर्मा ने छात्रों को बताया कि किसी अपरिचित से फोन पर किसी भी प्रकार की जानकारी साझा न करें। ऐसी फोनकाल आने पर स्वजन को बताएं। साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क अवश्य करें। छात्राओं को महिला संबंधी अपराधों और उनके बचाव के बारे में जानकारी दी गई और साइबर अपराधियों से बचाव के उपाय बताए गए। इस मौके पर प्रधानाचार्य दिनेश तोमर, दिनेश चंद गुप्ता, ग्याराम शर्मा, अवधेश सिंह, पूनम सिंह, लोकेंद्र शर्मा, रवि वर्मा मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.