आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन के लिए उपकरणों का ट्रायल

ताजनगरी में पांच नए आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन बनाए जाने हैं स्टेशन से मिलेगा वायु प्रदूषण का रीयल टाइम डाटा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 11:59 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 11:59 PM (IST)
आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन के लिए उपकरणों का ट्रायल
आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन के लिए उपकरणों का ट्रायल

आगरा,जागरण संवाददाता। ताजनगरी में बनाए जा रहे पांच आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशनों में से एक में उपकरणों का ट्रायल किया गया है। आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशनों का संचालन शुरू होने के बाद शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का रीयल टाइम डाटा मिल सकेगा। अभी शहर में केवल एक ही आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) संजय प्लेस स्थित आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर आगरा में वायु गुणवत्ता की स्थिति पर रिपोर्ट जारी करता है। इससे शहर के केवल एक क्षेत्र में ही वायु प्रदूषण की जानकारी मिल पाती है। वायु प्रदूषण की रीयल टाइम मानीटरिग को उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) द्वारा दयालबाग में प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल के नजदीक, सिकंदरा में इंडस्ट्रियल एरिया, आवास विकास कालोनी स्थित यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय कार्यालय, शाहजहां गार्डन और ग्वालियर रोड पर आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। क्षेत्रीय कार्यालय में उपकरण लगाने के साथ उनका ट्रायल भी किया जा चुका है। अन्य स्थानों के लिए बिजली कनेक्शन समेत अन्य इंतजाम किए जा रहे हैं।

यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी भुवन प्रकाश यादव ने बताया कि कोरोना काल की बंदी के चलते आटोमेटिक मानीटरिग स्टेशनों की स्थापना में विलंब हुआ है। यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय कार्यालय में उपकरणों का ट्रायल हो चुका है। सीपीसीबी द्वारा मानीटरिग करने के बाद स्टेशन काम करना शुरू कर देगा। ताजनगरी में हैं छह मैनुअल मानीटरिग स्टेशन

ताजनगरी में छह मैनुअल मानीटरिग स्टेशन हैं। यूपीपीसीबी ने आवास विकास कालोनी स्थित विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय और नुनिहाई में मैनुअल मानीटरिग स्टेशन बना रखे हैं। वहीं, सीपीसीबी द्वारा ताजमहल, एत्माद्दौला, रामबाग व नुनिहाई स्थित मैनुअल मानीटरिग स्टेशनों पर वायु प्रदूषण की जांच की जाती है।

chat bot
आपका साथी