Tajmahal Unlock: ताजमहल में सैनिटाइजेशन, दुकानों में सफाई, कल से हो सकेगा दीदार

Tajmahal Unlock एएसआइ ने कराया सभी स्मारकों में सैनिटाइजेशन। ताजमहल पर दुकानदारों ने दुकानें खोलकर कराई सफाई। बुधवार से खुलने जा रहा है ताजमहल और अन्य स्मारक। पर्यटकों की संख्या पर रहेगी कैपिंग आगरा जिला प्रशासन करेगा तय।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:31 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:31 PM (IST)
Tajmahal Unlock: ताजमहल में सैनिटाइजेशन, दुकानों में सफाई, कल से हो सकेगा दीदार
बुधवार से खुलने जा रहा है ताजमहल और अन्य स्मारक।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल समेत अन्य स्मारकों को बुधवार से खोले जाने का निर्णय होने से दो माह से निराशा में डूबे पर्यटन कारोबार से जुड़े लाेगों में उम्मीद का संचार हुआ है। मंगलवार को ताजमहल समेत अन्य सभी स्मारकों में सैनिटाइजेशन किया गया। ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित दुकानदार भी सैलानियों के इस्तकबाल को तैयारियां करते नजर आए। दुकानों को साफ कर चमकाया गया।

ताजमहल समेत देशभर के स्मारक 16 अप्रैल को काेरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद बंद कर दिए गए थे। दो माह की बंदी के बाद स्मारक बुधवार से खुलने जा रहे हैं। पर्यटकों को सीमित संख्या में ही स्मारकों में प्रवेश दिया जाएगा। टिकट विंडो बंद रहेंगी और आनलाइन टिकट बुक होगी। इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, शारीरिक दूरी, सैनिटाइजेशन आदि का पालन करना होगा। स्मारकों को खोलने की घोषणा होने के बाद मंगलवार सुबह पूरे ताजमहल को सैनिटाइज किया गया। प्रवेश द्वार से लेकर मुख्य मकबरे तक रेलिंग, बेंच आदि को सैनिटाइज कर दिया गया। बुधवार से स्मारकों में नियमित अंतराल पर प्रतिदिन कई बार सैनिटाइजेशन किया जाएगा। उधर, ताजमहल के आसपास हैंडीक्राफ्ट, डेली नीड्स आदि की दुकानों पर मंगलवार को सफाई की गई। दुकानों को खोलकर डस्टिंग की गई, जिससे कि पर्यटकों के समक्ष अच्छा प्रेजेंटेशन दिया जा सके।

अधीक्षण पुरातत्वविद डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल समेत सभी स्मारकों को सैनिटाइज किया गया है। गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का अनुपालन स्मारकों में किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी