पैराट्रूपर्स का प्रदर्शन देख द. कोरिया के रक्षा मंत्री हैरत में

भारतीय पैराशूट ब्रिगेड और अस्पताल का भी किया निरीक्षण नरवणे ने किया स्वागत ताजमहल का किया दीदार खिचवाईं फोटो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 10:00 PM (IST)
पैराट्रूपर्स का प्रदर्शन देख द. कोरिया के रक्षा मंत्री हैरत में
पैराट्रूपर्स का प्रदर्शन देख द. कोरिया के रक्षा मंत्री हैरत में

आगरा, जागरण संवाददाता। महज तीस मिनट में भारतीय पैराट्रूपर्स ने अदम्य साहस का परिचय दिया। हैरतअंगेज करतब दिखाए तो दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक खुद को तारीफ करने से नहीं रोक सके। उन्होंने ताली बजाकर पैराट्रूपर्स का हौसला बढ़ाया। अभ्यास में 650 जवानों ने भाग लिया।

एयरफोर्स स्टेशन में भारतीय पैराट्रूपर्स ने काम्बैट फ्री फाल के तहत एएन-32 विमान से 12 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। इस प्रदर्शन में 25 पैराट्रूपर्स ने हिस्सा लिया। वहीं स्टेटिक लाइन में 80 पैराट्रूपर्स ने 1250 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। पैराट्रूपर्स एक लाइन में आकर जमीन पर उतरे।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे थे। भारतीय थल सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे ने उनका स्वागत किया। उन्होंने भारतीय पैरा ब्रिगेड और 60 पैरा फील्ड अस्पताल का निरीक्षण किया, जो वर्ष 1950-1953 तक दक्षिण कोरिया में संयुक्त राष्ट्र संघ की तैनाती का हिस्सा था। कोरियाई युद्ध में एयरबोर्न आपरेशस में कार्यरत होने के अलावा इस यूनिट ने वर्ष 1947-1948 में और वर्ष 1965 में पाकिस्तान के साथ युद्ध में भी भाग लिया था। इसे वर्ष 1971 में बाग्लादेश में 2 पैराशूट बटालियन समूह के साथ लड़ाई में पैराशूटिंग और वर्ष 1988 में मालदीव में ऑपरेशन कैक्टस लिली में भाग लेने का अनूठा गौरव है। कोरिया भारत में सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करता है। दोनों देशों के बीच वर्ष 2019 में विभिन्न थल एवं नौ सैन्य प्रणालियों के संयुक्त निर्माण में सहयोग का अनुबंध भी हुआ है। सुह वूक तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं।

तीसरे पहर ढाई बजे रक्षा मंत्री ने ताजमहल का दीदार किया। वह ताजमहल में डेढ़ घंटे तक रहे, वहां फोटो खिंचवाई। तीसरे पहर साढ़े चार बजे राजकीय वायुयान से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

chat bot
आपका साथी