Agra Metro Rail Project: यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से मेट्रो के सात अंडरग्राउंड स्टेशनों के ऋण प्रस्ताव को किया मंजूर

Agra Metro Rail Project यूपीएमआरसी जल्द जारी करेगा टेंडर प्राथमिकता वाले पहले कारिडोर के तीन स्टेशन भी शामिल। प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने पहले यू-गर्डर की कास्टिंग का किया शुभारंभ। मेट्रो दो मिनट में एक किमी का सफर तय करेगी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:06 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:06 AM (IST)
Agra Metro Rail Project: यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से मेट्रो के सात अंडरग्राउंड स्टेशनों के ऋण प्रस्ताव को किया मंजूर
मेट्रो दो मिनट में एक किमी का सफर तय करेगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के सात अंडरग्राउंड स्टेशनों की अड़चन दूर हो गई है। यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक ने स्टेशनों के ऋण प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जल्द ही उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) जल्द टेंडर जारी करेगा। प्राथमिकता वाले पहले कारिडोर के तीन स्टेशन का निर्माण दिसंबर 2023 तक होगा। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि यू-गडर्र का वजन 165 टन और लंबाई 28 मीटर है। ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड स्टेशन में 196 यू-गर्डर का प्रयोग होगा।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि यू-गर्डर का प्रयोग लखनऊ और कानपुर मेट्रो में भी किया गया है। इसके दोनों छोर पर अधिक जगह मिलती है। इससे सिग्नलिंग उपकरण आसानी से लगाए जा सकते हैं। समय की बचत होगी और निर्माण लागत में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि कास्टिंग यार्ड में अब तक 18 पीयरकैप और 17 डबल टी-गर्डर बनकर तैयार हो गए हैं। वहीं तीन स्टेशनों में सात माह में 553 पाइल, 100 पाइलकैप, 64 पिलर का निर्माण हो चुका है।

दो मिनट में एक किमी की दूरी होगी तय 

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने बताया कि मेट्रो दो मिनट में एक किमी का सफर तय करेगी। सिकंदरा चौराहा से टीडीआइ तक पहुंचने में 28 मिनट लगेंगे। अभी यह दूरी तय करने में एक घंटा का समय लगता है। वहीं आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक पहुंचने में 32 मिनट लगेंगे जबकि वर्तमान में एक घंटा से अधिक का समय लगता है।

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट एक नजर में

- शहर में मेट्रो ट्रैक 30 किमी लंबा होगा।

- एलीवेटेड ट्रैक साढ़े 22 किमी और अंडरग्राउंड ट्रैक साढ़े सात किमी लंबा होगा।

- सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा।

- कुल 27 स्टेशन होंगे जिसमें 20 एलीवेटेड और सात अंडरग्राउंड होंगे।

- आगरा कालेज मेट्रो स्टेशन पर पहला और दूसरा कारिडोर मिलेगा।

- मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लागत 8379 करोड़ रुपये है।

- 273 करोड़ रुपये से ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड स्टेशन का निर्माण होगा।

- 112 करोड़ रुपये से मेट्रो के पहले डिपो का निर्माण होगा।

- मेट्रो का पहला डिपो पीएसी ग्राउंड और दूसरा डिपो कालिंदी विहार में बनेगा। 

chat bot
आपका साथी