सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए आंबेडकर विश्वविद्यालय बनाएगा नए परीक्षा केंद्र

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में होगी प्रक्रिया। इस बार केंद्र बनने के लिए सभी कालेजों को समान रूप से अवसर दिया जा रहा है। कालेज में उपलब्ध सुविधाओं (फर्नीचर कक्ष की व्यवस्था सीसीटीवी की वाइस रिकार्डिंग के साथ उपलब्धता आदि) को निर्धारित फार्मेट में भरकर आवेदन करें।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:08 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:08 PM (IST)
सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए आंबेडकर विश्वविद्यालय बनाएगा नए परीक्षा केंद्र
आंबेडकर विवि का पालीवाल पार्क स्थित मुख्‍य परिसर।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण नए सिरे से होगा। कालेजों को नौ नवंबर तक निर्धारित प्रारूप में अपने सहमति पत्र विश्वविद्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में महाविद्यालयों में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम प्रारंभ हो चुके हैं। इन पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार सेमेस्टर परीक्षाएं कराने का प्रावधान है। इसीलिए आगामी सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया नए सिरे से प्रारंभ की जा रही है। कार्यकारी कुलपति प्रो. आलोक राय ने बताया कि शासन द्वारा केंद्र निर्धारण के संबंध में प्राप्त शासनादेश की प्रति विश्वविद्यालय की वेबसाइट और समस्त कालेजों की लागइन आइडी पर भेजी जा रही है। कालेजों को निर्देश दिया गया है कि निर्धारित प्रारूप में सहमति पत्र दे दें, जिससे परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके।

सभी कालेजों को मिलेगा अवसर

इस बार केंद्र बनने के लिए सभी कालेजों को समान रूप से अवसर दिया जा रहा है। कालेज में उपलब्ध सुविधाओं (फर्नीचर,कक्ष की व्यवस्था , सीसीटीवी की वाइस रिकार्डिंग के साथ उपलब्धता आदि) को निर्धारित फार्मेट में भरकर परीक्षा केंद्र बनने के लिए आवेदन करें। नौ नवंबर के बाद विश्वविद्यालय द्वारा टीमें भेजी जाएंगी, जो कालेजों का भौतिक निरीक्षण करेंगी। प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से संपन्न होगी।

आगरा कॉलेज में डा. अनुराग शुक्ला ने ग्रहण किया पदभार

आगरा कालेज के नए प्राचार्य डा. अनुराग शुक्ला ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया है। डा. शुक्ला की प्राथमिकताओं में कालेज का सर्वांगीण विकास, शिक्षक का सम्मान व छात्रों का हित शामिल है। विज्ञापन संख्या 49 के अंतर्गत उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग इलाहाबाद से चयनित नए प्राचार्य डा. अनुराग शुक्ला को निवर्तमान प्राचार्य डा. एसके मिश्रा ने पदभार ग्रहण कराया। पदभार ग्रहण करने के बाद डा. शुक्ला ने कालेज में स्थित शिवमंदिर पर माथा टेका व कालेज परिसर में पंडित गंगाधर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। औटा महामंत्री डा. भूपेंद्र कुमार चिकारा, डा. गौरव कौशिक, डा. विक्रम सिंह, डा. मनोज कुमार रावत, डा. केडी मिश्रा, डा. यादवेंद्र शर्मा, डा. अशोक कुमार सिंह, डा. विजय कुमार सिंह आदि ने शुभकामनाएं दीं।

chat bot
आपका साथी