चार साल बाद याद आए आंबेडकर विवि आगरा को नैक टीम के सुझाव, शुरू हुई प्रक्रिया

अगले साल होना है यहां नैक का निरीक्षण। आवासीय इकाई के शिक्षकों की लंबित प्रोन्नति की प्रक्रिया होगी शुरू। इन शिक्षकों से 15 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे जिसके पश्चात प्रोन्नति प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। खाली पदों पर भी होंगी नियुक्तियां।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:14 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:14 PM (IST)
चार साल बाद याद आए आंबेडकर विवि आगरा को नैक टीम के सुझाव, शुरू हुई प्रक्रिया
आंबेडकर विवि का पालीवाल पार्क स्थित मुख्‍य परिसर।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की नींद अगले साल होने वाले नैक निरीक्षण से ठीक पहले टूटी है। विश्वविद्यालय 2017 में नैक टीम द्वारा दिए गए सुझावों पर अब अमल करने की तैयारी कर रहा है। अब बैठक में आवासीय इकाई के लगभग 20 शिक्षकों की लंबित प्रोन्नति के लिए फैसला लिया गया। 15 नवंबर तक इन शिक्षकों से आवेदन पत्र भरवा लिए जाएंगे।

विश्वविद्यालय के पास वर्तमान में बी प्लस प्लस ग्रेड है। अगले साल होने वाले नैक निरीक्षण के लिए इस बार राज्यपाल आनंदी बेन पटेल खुद नजर बनाए हुए हैं। राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से लगातार रिपोर्ट ली जा रही है। प्रजेंटेशन लिए जा रहे हैं, विश्वविद्यालय को एक अक्टूबर को प्रजेंटेशन देना था जो किसी कारणों से स्थगित हो गया था। अब जल्द ही प्रजेंटेशन दोबारा दिया जाएगा। इसी संबंध में मंगलवार को आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आइक्यूएसी) की बैठक हुई। बैठक में कार्यकारी कुलपति डा. आलोक राय ने पिछले निरीक्षण में जांच टीम द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करने का निर्णय लिया। आवासीय इकाई के लगभग 20 शिक्षकों की प्रोन्नति लंबित हैं। बैठक में तय हुआ है कि इन शिक्षकों से 15 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे, जिसके पश्चात प्रोन्नति प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। इसके अलावा शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जाएगी। शैक्षिक और अकादमिक उन्नयन हेतु छात्रों, अभिभावकों और पूर्व छात्रों से फीडबैक फार्म भरवाकर सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। उसी के अनुसार पाठ्यक्रम में संशोधन किया जाएगा। बैठक में परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव, वित्त अधिकारी एके सिंह, प्रो. अजय तनेजा, प्रो. लवकुश मिश्रा, प्रो. प्रदीप श्रीधर आदि उपस्थित थे।

23 तक भरें बीएड के फार्म

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध बीएड कालेजों में काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेशित संस्थागत एवं भूतपूर्व छात्रों की बीएड प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षा के लिए फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 23 अक्टूबर कर दी गई है। पहले यह तिथि 18 अक्टूबर थी।

157 कालेजों को दिया नोटिस

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग 157 कालेजों को नोटिस दिया गया है। इन कालेजों ने तमाम निर्देशों के बाद भी प्रवेशित छात्रों का परीक्षा शुल्क चालान निकाल कर जमा नहीं कराया है। ऐसे कालेजों का परिणाम घोषित नहीं किया गया है। इन कालेजों को एक हफ्ते में बकाया परीक्षा शुल्क जमा करने का नोटिस दिया गया है, जिसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी