बच्चों को शिक्षा और संस्कार के साथ दीजिए पौधे लगाने की सीख भी

दैनिक जागरण के अभियान आओ रोपें अछे पौधे के अंतर्गत हुए वेबिनार में महिलाओं ने व्यक्त किए विचार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:59 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:59 PM (IST)
बच्चों को शिक्षा और संस्कार के साथ दीजिए पौधे लगाने की सीख भी
बच्चों को शिक्षा और संस्कार के साथ दीजिए पौधे लगाने की सीख भी

आगरा, जागरण संवाददाता। पहले हम सोचते थे कि अपने बच्चों को शिक्षा, संस्कार, पूंजी देकर जाएंगे। पर अब इसमें पौधे भी जुड़ गए हैं। अपने बच्चों के लिए प्रकृति में आए असंतुलन को हमें ही खत्म करना होगा, वर्ना शिक्षा, संस्कार और पूंजी भी व्यर्थ साबित होंगे। यह विचार दैनिक जागरण के अभियान आओ रोपें अच्छे पौधे के अंतर्गत हुए वेबिनार में वक्ताओं ने व्यक्त किए।

शास्त्रीपुरम निवासी तृप्ति मदान ने कहा कि, मैंने संकल्प लिया है कि हर साल ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाऊंगी और उनकी देखभाल भी करूंगी। यही सीख अब मैं अपने बच्चों को भी दूंगी। दैनिक जागरण के अभियान से हमें प्रेरणा मिली है। कोरोना काल में जो लोग हमसे बिछुड़ गए, उन्हें हमेशा अपने साथ जिदा रखने के लिए पौधे लगाने से अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता।

आवास विकास कालोनी के सेक्टर 11 निवासी प्रीति कौरा ने कहा कि, कोरोना ने कई अपनों को हमसे छीन लिया। एक-एक सांस के लिए उनकी जद्दोजहद हमने देखी और महसूस की है।यह वायरस चाहे मानव निर्मित हो या कुछ और, पर इसने काफी नुकसान पहुंचाया है। इसलिए मैंने संकल्प लिया है कि प्रकृति को ऐसे सभी वायरसों का मुकाबला करने के मजबूत बनाएंगे। ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएंगे।

दयालबाग निवासी दीपा गुलाटी ने कहा कि हरियाली मानसिक सुकून देती है। पेड़-पौधे भी हमारी तरह हर चीज को महसूस करते हैं। जिस तरह से प्रकृति में असंतुलन बढ़ रहा है, वो हमारे लिए हानिकारक है। इसीलिए अपनी प्रकृति को बचाने के लिए हमें ही आगे आना होगा और प्रण लेना होगा कि हर साल पौधे लगाकर उनकी देखभाल करेंगे।

देश भर में लगाएंगे 11 हजार पौधे

केंद्रीय महिला मंडल ने दैनिक जागरण के अभियान को सहयोग देते हुए देश भर में 11 हजार से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प लिया है।महामंत्री दीपिका गुप्ता ने बताया कि हमारी संस्था सालों से तोहफे में लोगों को पौधे ही देती थी। अब हम लोगों से भी यही आह्वान करते हैं कि वे फूल देने की बजाय पौधे देना शुरू करें।

chat bot
आपका साथी