बंद हैं आगरा में स्मारक, 'ससुराल सिमर का' की शूटिंग यूनिट के लिए खोल दिया मेहताब बाग

इंटरनेट मीडिया में वायरल हुए वीडियो में सामान ले जाते और चहलकदमी करते हुए नजर आ रहे हैं शूटिंग यूनिट के सदस्य। गुरुवार शाम हुआ था स्मारकों को 15 मई तक बंद करने का आदेश। एएसआइ अधिकारियों ने कहा स्मारक के अंदर नहीं बाहर हुई शूटिंग।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:48 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:48 AM (IST)
बंद हैं आगरा में स्मारक, 'ससुराल सिमर का' की शूटिंग यूनिट के लिए खोल दिया मेहताब बाग
शुक्रवार सुबह मेहताब बाग से बाहर आते सीरियल शूटिंग यूनिट के सदस्‍य।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा संरक्षित देश के सभी स्मारकों, पुरातत्वीय स्थलों और म्यूजियमों को बंद करने का आदेश गुरुवार शाम को ही हो गया था। शुक्रवार को मेहताब बाग के दरवाजे शूटिंग यूनिट के लिए खोल दिए गए। इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहे कई वीडियो में शूटिंग यूनिट के सदस्य स्मारक में सामान लाते ले जाते नजर आ रहे हैं।

आगरा में इन दिनों टीवी सीरियल 'ससुराल सिमर का' की शूटिंग चल रही है। बुधवार को ताजमहल और गुरुवार को मेहताब बाग में शूटिंग हुई थी। इस बीच गुरुवार शाम केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एएसआइ द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को 15 मई तक के लिए बंद किए जाने का आदेश कर दिया। शुक्रवार सुबह सभी स्मारकों के द्वार पर्यटकों के लिए बंद हो गए। मेहताब बाग का मुख्य द्वार भी बंद कर दिया गया, लेकिन उसके पिछले गेट को खोलकर शूटिंग यूनिट को स्मारक में अंदर प्रवेश दे दिया गया। क्षेत्रीय लोगों ने इस पर ऐतराज जताया तो मेहताब बाग में तैनात कर्मचारियों ने अधिकारियों के आदेश का हवाला दिया। क्षेत्रीय लोगों ने जब इसके वीडियो बनाना शुरू किए तो शूटिंग यूनिट के सदस्यों को स्मारक से बाहर कर दिया गया। मेहताब बाग में शूटिंग यूनिट के सदस्यों के पिछले गेट से प्रवेश, बाग में शूटिंग का सामान लाने ले जाने, शूटिंग की तैयारी करने के वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहे हैं। हालांकि, एएसआइ अधिकारी स्मारक में शूटिंग से इन्कार कर रहे हैं।

अधीक्षण पुरातत्वविद डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि शूटिंग मेहताब बाग में नहीं, बल्कि उसके बाहर यमुना की तलहटी में हुई है। मेहताब बाग में शूटिंग के लिए एएसआइ से अनुमति ली गई थी। अचानक गुरुवार शाम स्मारकों को बंद किए जाने का आदेश हो गया। शूटिंग यूनिट का सामान स्मारक में रखा था, जिसे शुक्रवार सुबह बाहर निकाला गया। शूटिंग यूनिट के कुछ सदस्य व्यू प्वाइंट के रास्ते की जानकारी नहीं होने से स्मारक में अंदर चले गए थे, फिर वो बाहर आ गए। मेहताब बाग के अंदर से केवल जनरेटर की केबिल ले जाने को अनुमति दी गई है। 

chat bot
आपका साथी