Teachers Day: बच्चों को पढ़ाने के लिए अपने पैसे से कराए डाटा रिचार्ज, मोबाइल पर कराई पढ़ाई

Teachers Day गरीब बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देती हैं अलका पालीवाल। लाकडाउन और कोरोना कर्फ्यू में मोबाइल पर कराई पढ़ाई। जगदीशपुरा के सरकारी स्कूल की शिक्षक अलका पालीवाल ने पिछले साल जनवरी में गरीब बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देने के लिए शाम को कक्षाएं संचालित करना शुरू किया।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 01:38 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 01:38 PM (IST)
Teachers Day: बच्चों को पढ़ाने के लिए अपने पैसे से कराए डाटा रिचार्ज, मोबाइल पर कराई पढ़ाई
गरीब बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देती हैं अलका पालीवाल।

आगरा, जागरण संवाददाता। शहर में एक एेसी कक्षा भी संचालित हो रही है, जहां की शिक्षक अपने खर्चे से बच्चों को पेन, पेंसिल से लेकर किताबें तक उपलब्ध करा रही है। यही नहीं, कोरोना काल में बच्चे शिक्षा से दूर न हो जाएं, इसके लिए अपने खर्चे से उनके पिता के फोन को रिचार्ज करा पढ़ाती रहीं।

इस अनोखी कक्षा में शिक्षा की अलख एक सरकारी स्कूल की शिक्षक ने जगाई है। जगदीशपुरा के सरकारी स्कूल की शिक्षक अलका पालीवाल ने पिछले साल जनवरी में गरीब बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देने के लिए शाम को कक्षाएं संचालित करना शुरू किया। हालांकि यह इतना आसान नहीं था, बहुत मुश्किलें आई। बच्चों के बैठने के लिए उचित स्थान नहीं था। बच्चों के पास पढ़ने और लिखने के लिए किताबें भी नहीं थीं। अलका ने हर मुश्किल का सामना किया, बच्चों के किताबें और कापियां खरीदी। ब्लैक बोर्ड भी खरीदा, जिससे बच्चों को आसानी से पढ़ा सके। पहले तो गली में ही बच्चों को बैठा कर पढ़ाती थी, फिर मोहल्ले वालों ने सहयोग किया। पिछले साल लाकडाउन से पहले अलका ने आवास विकास कालोनी के सेक्टर तीन के पास झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को भी पढ़ाना शुरू किया।लाकडाउन और कोरोना कर्फ्यू में कक्षाएं बंद हो गई। अलका ने इसका भी रास्ता निकाला और जिन घरों में मोबाइल थे,उन्हें वाट्सएप या मैसेज के माध्यम से होमवर्क भेजना शुरू किया। जिन परिवारों ने डाटा रिचार्ज के लिए पैसे न होने की बात कही, उनके लिए डाटा रिचार्ज खुद कराया। अब उनकी कक्षा परिस्थिति के अनुसार आनलाइन और आफलाइन मोड में चलती है। 

chat bot
आपका साथी